फोन पे लाएगी आईपीओ, 56 से 78 हजार करोड़ रुपये हो सकता है मूल्य 

मुंबई- वित्तीय सेवा देने वाली कंपनी फोन अपना प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी का मूल्यांकन 8-10 अरब डॉलर के करीब हो सकता है। 

सूत्र ने बताया कि फोन पे आईपीओ प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए जल्द ही बैंकरों और कानूनी सलाहकारों से संपर्क करेगी। आपको बता दें कि पिछले साल, कंपनी के सीईओ समीर निगम ने कहा था कि फर्म को अपना आईपीओ लॉन्च करने की कोई जल्दी नहीं है। 

समीर निगम के नेतृत्व वाली फोन में ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट की लगभग 87% हिस्सेदारी है, जबकि वॉलमार्ट का लगभग 10% हिस्सा है। फोन पे ने आखिरी बार 2020 में अपने प्रमोटरों फ्लिपकार्ट और वालमार्ट के नेतृत्व में 5.5 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 700 मिलियन डॉलर जुटाए थे। 

देश में बढ़ते यूपीआई-आधारित लेनदेन को देखते हुए फोनपे दिसंबर के अंत तक अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 5,200 करने पर विचार कर रही है। फर्म के पास बेंगलुरु, पुणे, मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में 2,600 कर्मचारी और 2,800 ओपन जॉब पोजिशन हैं। यही नहीं, फर्म ने म्यूचुअल फंड लाइसेंस और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) लाइसेंस के लिए आवेदन किया है और तीन कंपनियों – वेल्थडेस्क, ओपनक्यू और गिगइंडिया का अधिग्रहण किया है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published.