एक महीने में टमाटर की कीमत 27 फीसदी बढ़ी, दिल्ली में ज्यादा महंगा  

मुंबई- बड़े शहरों में टमाटर की कीमत पिछले एक महीने में 27 फीसदी बढ़ी है। हालांकि दिल्ली में इसकी कीमत 44 फीसदी बढक़र 46 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है। उपभोक्ता मामलों के विभाग के मुताबिक, 16 मई को दिल्ली में टमाटर की कीमत 32 रुपये किलो थी। हालांकि मदर डेयरी के स्टोर्स में इसकी कीमत 62 रुपये के पार है। गरमी और दक्षिण भारत में कम उत्पादन की वजह से भाव में तेजी आई है। 

कारोबारियों का कहना है कि उत्तरी भारत में पैदा हुए टमाटर को दक्षिण भारत में भेजा जा रहा है। इससे दिल्ली और आस -पास के क्षेत्रों में आपूर्ति में कमी हो रही है। इनका कहना है कि 10-15 दिनों के बाद ही कीमतों में कमी होने की उम्मीद है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में टमाटर का भाव 72 रुपये किलो हो गया है जो 15 मई को 63 रुपये था। 

कोलकाता में यह करीबन पुराने भाव पर ही है जो 82 रुपये किलो है। हालांकि चेन्नई में कीमत 73 से गिरकर 58 रुपये पर आ गई है। आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की कीमतें बड़े शहरों में 16 मई को 42 रुपये से बढक़र 53 रुपये के पार पहुंच गई हैं। देश में इसका अधिकतम भाव 110 रुपये और न्यूनतम 23 रुपये प्रति किलो है। 16 मई को यह 100 और 9 रुपये के भाव पर था। 

मंत्रालय 22 आवश्यक कमोडिटीज की कीमतों पर नजर रखता है। इसमें चावल, गेहूं, आटा, चना दाल, अरहर की दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, चीनी, मुंगफली तेल, सरसों तेल, वनस्पति तेल, सूरजमुखी तेल, सोया तेल, पाम तेल, चाय, दूध, आलू, प्याज, टमाटर और नमक शामिल हैं। देश भर में 167 बाजारों से यह आंकड़ा इकट्ठा किया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.