एसबीआई ने जमा और कर्ज पर बढ़ाया ब्याज, बड़े लोगों को फायदा 

मुंबई- देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जमा और कर्ज पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पिछले सप्ताह नीतिगत दर रेपो में वृद्धि के बाद एसबीआई ने यह कदम उठाया गया है। 

एसबीआई ने चुनिंदा परिपक्वता अवधि की दो करोड़ रुपये से कम की मियादी जमा पर ब्याज दरों में 0.20 प्रतिशत की वृद्धि की है। एसबीआई की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार, दो करोड़ रुपये से कम की खुदरा घरेलू मियादी जमा पर संशोधित ब्याज दर 14 जून, 2022 से प्रभावी होगी। 

वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, 211 दिन से लेकर एक साल से कम अवधि के लिये जमा पर ब्याज दर 4.60 प्रतिशत होगी जो अभी 4.40 प्रतिशत है। वरिष्ठ नागरिकों को 5.10 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जो अभी 4.90 प्रतिशत है। 

इसी प्रकार, एक साल से लेकर दो साल से कम अवधि की जमाओं पर ग्राहकों को 5.30 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसमें 0.20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 5.80 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। सार्वजानिक क्षेत्र के बैंक ने रेपो से जुड़ी ऋण दर (आरएलएलआर) को बढ़ाकर 7.15 प्रतिशत कर दिया है। यह पहले 6.65 प्रतिशत थी। 

इसके अलावा एसबीआई ने दो वर्ष से लेकर तीन साल से कम की जमा पर ब्याज दर को 5.20 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.35 प्रतिशत कर दिया है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 5.85 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो पहले 5.70 प्रतिशत था। वहीं, बैंक ने दो करोड़ रुपये और उससे अधिक की घरेलू थोक सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.