दर्जन भर कंपनियों के प्रमोटरों ने कंपनियों में बढ़ाई हिस्सेदारी, शेयर गिरने का फायदा 

मुंबई- शेयर बाजार में भारी गिरावट से ज्यादातर निवेशक और ट्रेडर घबराए हुए हैं। कुछ कंपनियों के मार्केट-कैप में भारी गिरावट आई है, लेकिन कुछ प्रमोटर इसका फायदा भी उठा रहे हैं। इस साल अब तक दर्जनभर कंपनियों के प्रमोटरों ने अपनी ही कंपनी के 50 करोड़ से लेकर 1,200 करोड़ रुपए तक के शेयर खरीदे हैं। 

ऐसा नहीं है कि इन प्रमोटरों ने पहले अपने शेयरों की बिकवाली की थी और अब खरीदारी कर रहे हैं। बीते एक साल में इन्होंने अपने शेयर नहीं बेचे हैं। एलएंडटी फाइनेंस के प्रमोटरों ने 28 मार्च को एक ही दिन में 3% (करीब 6 करोड़ रुपए) शेयर खरीद लिए थे। इसके चलते उस दिन इस शेयर में 20% का अपर सर्किट लग गया था। जिन अन्य कंपनियों में प्रमोटर्स ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है उनमें एलएंडटी फाइनेंस, ग्रासिम इंडस्ट्रीज प्रमुख हैं। 

ये शेयर भविष्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। अभी दुनियाभर में महंगाई चरम पर है और ब्याज दरें बढ़ रही हैं। ऐसी मुश्किल घड़ी में प्रमोटर तभी अपने शेयर खरीदते हैं, जब उन्हें यकीन हो कि निकट भविष्य में बिजनेस बढ़ेगा। बाजार नियामक सेबी के नियमों के मुताबिक, प्रमोटर हर साल अपनी-अपनी कंपनी में 5% तक हिस्सेदारी बढ़ा सकते हैं। बाजार में गिरावट को देखते हुए प्रमोटर इसी नियम का फायदा उठा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.