अब टेलीग्राम पर भी लगेगा पैसा, जानिए क्या आ रहा है नया नियम 

मुंबई- टेलीग्राम इस महीने अपने ग्राहकों के लिए एक पेड सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करेगी। इसका नाम टेलीग्राम प्रीमियम होगा। खुद कंपनी के फाउंडर पावेल ड्यूरोव ने इस बात की जानकारी दी है। ड्यूरोव ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि जो ग्राहक टेलीग्राम प्रीमियम का ऑप्शन चुनेंगे, उन्हें चैट, मीडिया और फाइल अपलोड करने के लिए हायर लिमिट मिलेगी।  

टेलीग्राम प्रीमियम इस महीने के लास्ट में मिलेगा। लेकिन फिलहाल कीमत के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। मैसेजिंग टूल सिग्नल के साथ टेलीग्राम ने अपने सबसे बड़े कंपटीटर वॉट्सऐप के साथ प्राइवेसी पॉलिसी सामने आने के बाद अपने यूजर्स में ग्रोथ देखी है। टेलीग्राम के अभी 500 मिलियन (50 करोड़) मासिक ग्राहक हैं। 

इसकी वेबसाइट के मुताबिक दुनिया के 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक है। ड्यूरोव ने कहा कि वह पेड सब्सक्रिप्शन के जरिए टेलीग्राम को विज्ञापन की बजाय खासतौर से अपने ग्राहकों से फंडेड बनाना चाहते हैं। पावेल ड्यूरोव ने कहा कि टेलीग्राम की सभी मौजूदा फीचर्स फ्री रहेंगे और आने वाले सालों में भी कई नए फ्री फीचर्स लाए जाएंगे।  

फ्री यूजर्स, प्रीमियम यूजर्स के भेजे गए डॉक्युमेंट्स, रिएक्शन और स्टिकर भी देख सकेंगे। एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप डाउनलोड करने वाले यूजर में टैगलाइन देख रहे हैं- “टेलीग्राम हमेशा के लिए मुफ्त रहेगा, नो एड नो फीस”। हालांकि, यह जल्द ही बदल सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.