बैलेंस्ड एडवांटेज फंड जानिए किस फंड ने दिया बेहतर रिटर्न, किसने दिया घाटा

मुंबई- अगर आप शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव के माहौल को लेकर दुखी हैं और सुरक्षित स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बैफ) को एक बार चेक करना चाहिए। वित्तीय बाजार पूरी तरह से अनिश्चितताओं के बाजार होते हैं और एक निवेशक के लिए किसी एक असेट अलोकेशन का प्रबंधन करना चुनौती वाला काम होता है। ये स्कीम्स विशेषज्ञों द्वारा बनाई जाती हैं और उचित रिटर्न को ध्यान में रखकर विविधीकरण की रणनीति तैयार की जाती है। 

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड उन फंडों की कैटेगरी होते हैं जो प्रभावी तरीके से शेयरों को खरीद कर उतार-चढ़ाव को तब अच्छी तरह से मैनेज कर सकें जब वे कम मूल्यांकन पर हों और उन्हें तब बेचा जाए, जब शेयर महंगे स्तर पर चले जाएं। शेयरों की बढ़ती कीमतों को पकड़ने और उतार-चढ़ाव से निवेशकों को सुरक्षित रखने के लिए बैफ डायनॉमिक असेट अलोकेशन का एक बेहतरीन फीचर है। यह हमें प्रभावी तरीके से उतार-चढ़ाव को मैनेज करने के लिए सक्षम बनाता है। निवेशक जब भी शेयरों की खरीद फरोख्त  पिछले प्रदर्शन के आधार पर करें तोअब इस स्कीम का उपयोग अपनी लालच और डर को नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।  

आंकड़े बताते हैं कि एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड जो इस कैटेगरी में सबसे पुराना फंड है, इसका नेट असेट वैल्यू (एनएवी) 31 मार्च, 2022 तक स्थापना के समय 106 गुना बढ़ गया है। फंड की शुरुआत 1994 में हुई थी। इसी समय में निफ्टी 50 टीआरआई केवल 19 गुना बढ़ा है। यानी स्कीम ने 18%  चक्रवृद्धि दर से फायदा दिया जबकि निफ्टी 50 टीआरआई ने 11 फीसदी की दर से रिटर्न दिया। 

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड कैटेगरी सभी हाइब्रिड कैटेगरी में सबसे बड़ी है। यह स्कीम इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करती है। यह बाजार की स्थितियों के आधार पर निवेश कर निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने का लक्ष्य रखती है।  बैलेंस्ड एडवांटेज फंड स्टॉक के मिले जुले में निवेश करता है। इसमें डेट और आब्रिट्रेज भी होते हैं। बाजार के अनुपात पर ये फंड निवेश का फैसला करते हैं। यह किसी भी निवेशक के लिए एकदम फिट बैठता है ।  

आंकड़ों के अनुसार, बिड़ला सनलाइफ के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने एक साल में 4.66 फीसदी जबकि 3 साल में 10.52 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस साल में अब तक 3.56 फीसदी का घाटा दिया है। एक्सिस के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने एक साल में 5.87 और तीन साल में 7.35 फीसदी का फायदा दिया है। इस साल में सने 6.31 फीसदी का घाटा दिया है। डीएसपी डायनॉमिक असेट अलोकेशन फंड ने एक साल में केवल 0.89 फीसदी औऱ् तीन साल में 7.83 फीसदी का फायदा दिया है। इस साल में इसने 4.86 फीसदी का घाटा दिया। 

इसी तरह से एडलवाइस के बैफ ने एक साल में 6.62 फीसदी और 3 साल में 13.67 फीसदी का फायदा दिया है। हालांकि साल की शुरुआत से अब तक इसने 4.87 फीसदी का घाटा दिया है। एचडीएफसी के बैफ ने एक साल में 14.73 और तीन साल में 13.41 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस साल में इसने 2.92 फीसदी का फायदा दिया है। आईडीएफसी बैफ ने एक साल में 2.73 और तीन साल में 8.97 फीसदी का फायदा दिया है। इस साल में 7.95 फीसदी का घाटा दिया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.