स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में रेस्टोरेशन बेनिफिट के बारे में क्यों पता होना चाहिए 

मुंबई- किसी स्वास्थ्य बीमा का महत्व कितना होता है, यह हर किसी को पता है. अगर आपके पास एक अच्छा खासा बीमा कवरेज है तो यह आपको किसी होनी-अनहोनी की स्थिति में आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित रखता है। स्वास्थ्य बीमा में कई विशेषताएं हैं जो आपकी सुरक्षा को कई गुना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। हम रेस्टोरेशन बेनिफिट के बारे में बता रहे हैं।

जैसा कि नाम से पता चलता है, रेस्टोरेशन बेनिफिट आपकी बीमा राशि को समाप्त होने की स्थिति में मूल राशि में पुनर्स्थापित या फिर से भर देता है. इसे ‘रीफिल बेनिफिट’ के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए, भले ही आप अपनी पूरी बीमा राशि समाप्त कर दें, आपको खर्चों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह लाभ आटोमेटिक रूप से आपकी बीमा राशि को फिर से रीफिल कर देगा।

मान लीजिए कि एक ग्राहक ने 5 लाख का बीमा करा रखा है और ग्राहक को पॉलिसी के तीसरे महीने में किसी बीमारी का पता चला है और वह इलाज के लिए पूरी बीमा राशि का उपयोग करता है. इस स्थिति में हालांकि ग्राहक के पास अब रिनीवल से पहले 9 महीने अभी और बाकी है। मान लीजिये दुर्भाग्य से कुछ महीने बाद ग्राहक को किसी दूसरी बीमारी का पता चलता है और उसे इलाज के लिए और 2 लाख रुपये की आवश्यकता होती है।  

यदि ग्राहक की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में रेस्टोरेशन बेनिफिट नहीं है तो उसे अब दूसरी बीमारी के इलाज के लिए अपनी जेब से 2 लाख खर्चने होंगे। अगर पॉलिसी में रेस्टोरेशन बेनिफिट होता तो ग्राहक की बीमा राशि समाप्त होते ही उसे 5 लाख का बेनिफिट उसे बहाल कर दिया जाता। पॉलिसी वर्ष में रेस्टोरेशन बेनिफिट की संख्या, अलग अलग प्रोडक्ट में और अलग अलग कम्पनी में अलग होती है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप पॉलिसी के नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से समझ लें कि आपका रेस्टोरेशन बेनिफिट कैसे लागू होगा।

अब जब हम यह जान गए हैं कि आपकी ज़रूरत के समय में रेस्टोरेशन बेनिफिट आपकी कैसे मदद कर सकता है, तो आइए हम इस सुविधा के बारे में और अधिक समझें। मुख्य रूप से, रेस्टोरेशन बेनिफिट दो प्रकार के होते हैं, पूरी समाप्ति और आंशिक समाप्ति।

पूरी समाप्ति – इसके तहत ग्राहक की बीमा राशि पूरी तरह से समाप्त होने के बाद ही रेस्टोरेशन बेनिफिट शुरू हो जाएगा। मान लीजिए कि ग्राहक की बीमा राशि 5 लाख रूपये है तो रेस्टोरेशन बेनिफिट तब तक लागू नहीं होगा जब तक कि पूरा 5 लाख का सम अश्योर्ड समाप्त नहीं हो जाता।

आंशिक थकावट – इसके तहत ग्राहक की बीमा राशि के आंशिक रूप से समाप्त होने के बाद ही रेस्टोरेशन बेनिफिट शुरू हो जाएगा। मान लीजिए ग्राहक बीमा राशि 5 लाख रूपये है और उसका 4 लाख समाप्त हो चुका है तो इसका अर्थ है कि ग्राहक के पास केवल 1 लाख रुपये ही बचे हैं. इस स्थिति में पूरी सीमा समाप्त होने से पहले ही ग्राहक की बीमा राशि मूल राशि में बहाल कर दी जाती है।

रेस्टोरेशन बेनिफिट की महत्वपूर्ण शर्तें:

* रेस्टोरेशन बेनिफिट के बारे में ध्यान देने योग्य एक महत्वपूर्ण बात यह है कि रेस्टोर्ड सम अश्योर्ड केवल विशेष पॉलिसी वर्ष के लिए उपलब्ध है और इसे अगले वर्ष के लिए आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है।

* दूसरा महत्वपूर्ण पॉइंट यह है कि रेस्टोरेशन बेनिफिट ज्यादातर असंबंधित या दूसरी बीमारियों के लिए उपलब्ध है। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि एक ग्राहक ने एक हृदय रोग के इलाज के लिए पूरी बीमा राशि समाप्त कर दी है और उसे फिर से उसी बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तो ग्राहक इसके लिए फिर से भरी गई बीमा राशि का उपयोग इलाज के लिए नहीं कर पाएगा।  

हालांकि, अगर ग्राहक किसी अन्य बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती है, तो ग्राहक इलाज के लिए बहाल (restored) बीमा राशि का उपयोग कर सकता है। कुछ पॉलिसीज समान बीमारियों के लिए भी रेस्टोरेशन बेनिफिट की अनुमति देती हैं। यह पॉलिसी के नियमों और शर्तों में स्पष्ट रूप से उल्लिखित होगा।

ध्यान में रखने वाली एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि रेस्टोरेशन बेनिफिट भविष्य के क्लेम के लिए लागू होता है और मौजूदा बिल में किसी भी तरह से मदद नहीं करता है। मान लीजिए कि ग्राहक की 5 लाख का बीमा है और उसकी इलाज की लागत 6 लाख रूपये है, तो ग्राहक को इस दावे के लिए 1 लाख रुपये खुद का वहन करना होगा; और बीमा राशि भविष्य या बाद के दावे के लिए बहाल कर दी जाएगी।

इसका लाभ किसे उठाना चाहिए?
यह लाभ एक व्यक्ति के साथ-साथ फैमिली फ्लोटर पॉलिसियों के लिए भी उपलब्ध है और यह सलाह दी जाती है कि आपकी पॉलिसी में एक रेस्टोरेशन बेनिफिट हो क्योंकि यह आपके जेब से खर्च को काफी कम करने में मदद करता है। हालांकि, ऐसी पॉलिसी की खोज की जानी चाहिए, जिसमें फैमिली फ्लोटर पॉलिसी खरीदते समय रेस्टोरेशन बेनिफिट भी हो।  

चूंकि फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में, बीमा राशि परिवार के हर सदस्यों के बीच फ्लोट करती है और यदि एक सदस्य पूरी बीमा राशि समाप्त कर देता है, तब भी आपके पास परिवार के अन्य सदस्यों के लिए कवरेज बचा होगा। फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के मामले में, पॉलिसी में सभी बीमित व्यक्तियों के लिए बहाल होगी। सरल शब्दों में, यह लाभ आपकी फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में एक और सुरक्षा परत जोड़ता है।

चूंकि इस सुविधा के अपने फायदे और नुकसान हैं, इसलिए आपको अपनी आवश्यकताओं का ठीक से मूल्यांकन करना चाहिए और उसके हिसाब से अपनी आवश्यकताओं के अनुसार रेस्टोरेशन बेनिफिट्स के साथ या बिना पॉलिसी का चुनाव करना चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.