अब एक आईडी से रेल यात्री महीने में 24 टिकट कर सकेंगे बुक 

मुंबई- अब रेल यात्री ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। रेल मंत्रालय ने कहा, जिन IRCTC ग्राहकों की लॉगिन आईडी आधार से लिंक नहीं है उनकी एक महीने में ऑनलाइन टिकट बुक करने की संख्या को 6 से बढ़ाकर 12 कर दिया गया है। आधार से जुड़े आईडी वाले ग्राहकों के लिए अधिकतम टिकट बुक संख्या 12 से बढ़ाकर 24 की गई है।  

ये सुविधा उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है जो फ्रिक्वेंट ट्रैवलर्स हैं। इसके साथ ही उन लोगों को भी फायदा होगा जो एक ही आईडी का इस्तेमाल परिवार के सभी सदस्यों की टिकट बुकिंग के लिए करते हैं। इसके लिए आप IRCTC की ऑफिशियल ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं। लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड डाले। 

इसके बाद होम पेज पर ‘माय अकाउंट सेक्शन’ में ‘आधार KYC’ पर क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर डालें और ‘सेंड OTP’ पर क्लिक करें। आधार कार्ड के साथ जो नंबर रजिस्टर्ड है उस पर OTP आएगा। OTP दर्ज करने और आधार से जुड़ी जानकारी देखने के बाद ‘वैरिफाई’ पर क्लिक करें।

IRCTC के पोर्टल में कुछ बदलाव करने के बाद अगले 3-4 दिनों में यह आदेश लागू होने की संभावना है। वर्तमान में, बुक किए गए लगभग 80% टिकट ऑनलाइन होते हैं। रेलवे का टारगेट इसे बढ़ाकर 90% के पार पहुंचाने का है। IRCTC रेलवे टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए भारतीय रेलवे की अधिकृत एकमात्र यूनिट है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.