मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने इटली की कंपनी में खरीदी हिस्सेदारी 

मुंबई- दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस की खिलौने के बाजार में हिस्सेदारी बढ़ी है। रिलायंस ब्रांड्स ने इटली की खिलौना बनाने वाली दिग्गज कंपनी प्लास्टिक लेग्नो स्पा की भारतीय इकाई में 40 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है।  

हालांकि इस सौदे की कीमत का खुलासा नहीं हुआ है। प्लास्टिक लेग्नो स्पा ने अपना भारतीय कारोबार वर्ष 2009 में शुरू किया था। इटैलियन कंपनी की भारतीय इकाई में 40 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने से रिलायंस ब्रांड्स को अपने खिलौनों के उत्पादन से लेकर कारोबार के अन्य स्टेप्स पर सीधे स्वामित्व में मदद मिलेगी।  

इसके अलावा सप्लाई चेन को डाइवर्सिफाई करने में मदद मिलेगी। कंपनी भारत में ही खिलौनों के बनाने की लंबे समय की रणनीति पर काम कर रही है और इटैलियन कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने से इसमें बहुत मदद होगी। प्लास्टिक लेग्नो स्पा सुनिनो ग्रुप की कंपनी है जिसका कारोबार यूरोप में फैला हुआ है और इसके पास खिलौने बनाने का 25 साल से अधिक का अनुभव है।  

रिलायंस ब्रांड रिलायंस रिटेल की सब्सिडियरी है जिसकी खिलौना इंडस्ट्री में मजबूत हिस्सेदारी है। इसके पोर्टफोलियो में ब्रिटेन का खिलौना विक्रेता हेमलेज और भारतीय खिलौना कंपनी Rowan हैं। हैमलेज का कारोबार दुनिया भर के 15 देशों में फैला हुआ है और इसकी देश में सबसे बड़ी टॉय स्टोर चेन है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.