वॉट्सऐप के जरिेए बेटी बनकर महिला से 15 लाख रुपए ठगा 

मुंबई- वॉट्सऐप ने कई मामलों में लोगों के जीवन को आसान बना दिया है। आप चुटकियों में अपनों से ऑडियो-वीडियो कॉल कर सकते हैं और उनसे जरूरी फोटो-वीडियो-डॉक्युमेंट शेयर कर सकते हैं। एक ताजा मामले में एक हैकर्स ने बेटी बनकर मां को लाखों रुपये चूना लगा दिया।  

दरअसल, ब्रिटेन में एक महिला के साथ वॉट्सऐप पर लगभग 15.62 लाख रुपये का घोटाला किया गया। पीड़िता पाउला बॉटन को एक मैसेज मिला, जिसे उसने अपनी बेटी मान लिया था। शातिर जालसाज ने उन्हें नया नंबर देने के लिए पुराना नंबर हटाने के लिए कहा। पाउला ने आगे बताया कि उसकी बेटी (जो कि असल में एक जालसाज थी) ने फिर उससे कुछ लेन-देन करने के लिए कहा। “मैं लेन-देन करने के लिए सहमत हो गई क्योंकि मेरी बेटी ने मुझे भुगतानकर्ता की डिटेल और अकाउंट नंबर भी भेज दिया था। 

उन्होंने आगे कहा कि “मैंने माना कि यह मेरी बेटी थी, और मैंने सोचा, ठीक है, स्थिति के कारण, मैं ऐसा कर दिया, और बाद में मुझे लगा कि मुझे मूर्ख बनाया गया है।” दरअसल, वॉट्सऐप घोटाले हर जगह हैं और हैकर्स निर्दोष उपयोगकर्ताओं को ठगने के लिए नई रणनीति अपना रहे हैं। 

पीड़ितों को हैकर्स का कॉल आता है जो उन्हें ’67’ या ‘405’ से शुरू होने वाले नंबर डायल करने का निर्देश देते हैं। जो लोग निर्देशों का पालन करते हैं, वे अपने अकाउंट से लॉग आउट हो जाते हैं और हैकर्स इसे हाईजैक कर लेते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.