प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी की 11 वीं किस्त में 21 हजार करोड़ रुपये बंटे  

मुंबई- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त आ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक कार्यक्रम में देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये डाले। इस योजना के लाभार्थी हर किसान के खाते में 2,000 रुपये डाले गए हैं।  

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। हर चार महीने में किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। आपके खाते में 2,000 रुपये पहुंचे या नहीं, इसे जानने का बहुत आसान तरीका है। 

खाते में पैसा पहुंचा कि नहीं इसे पता करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वहां पर आपको दाईं तरफ ‘Farmers Corner’ या किसानों के लिए का ऑप्शन मिलेगा। उस सेक्शन ‘Beneficiary Status’ या लाभार्थी की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। 

नए पेज पर लाभार्थी को आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन चुनना होगा। एक ऑप्शन चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक खाता या फिर मोबाइल नंबर की डिटेल फीड करनी होगी। इसके बाद इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किस्तों का स्टेटस सामने आ जाएगा। यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है। किस खाते में पैसा गया है, यह डिटेल सामने आ जाएगी। 

अगर पीएम किसान योजना का पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचा है। तो उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी मौजूद भी है। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092011-24300606 भी है।  

सरकार ने अब रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी है। और उसे कराने की 31 मई 2022 आखिरी तारीख थी। ऐसे में अगर आप ने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करा ले। जिससे पैसा खाते में आ सके। पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें। आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें। आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें। अब ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और प्राप्त हुआ ओटीपी दर्ज कर दें।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.