अब ट्रेन में नींद आने पर रेलवे जगाएगी, 3 रुपये लेगी चार्ज 

मुंबई- कई बार रेल यात्रा के दौरान नींद ना खुलने के कारण यात्री निर्धारित स्टेशन से आगे निकल जाता है जिसके कारण उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सुविधा से आप इस पेरशानी से बच सकते हैं। 

रेलवे यात्रियों को डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा उपलब्ध कराता है। इसके इसके अनुसार 20 मिनट घंटे पहले फोन कर यात्री को स्टेशन के बारे में बताया जाता है। पूछताछ सेवा पर आईवीआर से इस सुविधा को जोड़ते हुए अलार्म सेवा शुरू की गई है। ग्राहक सेवा के प्रतिनिधि से 139 नंबर पर यात्री बात कर अलर्ट की सुविधा भी ले सकते हैं। 

IRCTC के 139 नंबर पर मोबाइल से कॉल या मैसेज किया जाएगा। कॉल रिसीव होने पर पहले भाषा का चयन होगा, उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा। 10 अंकों का पीएनआर नंबर यात्री से पूछा जाएगा। जिसे डायल करने के बाद कन्फर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा। सिस्टम पीएनआर नंबर का सत्यापन कर गंतव्य स्टेशन के लिए अलर्ट फीड कर देगा। 

इसके बाद एसएमएस मिलेगा। गंतव्य आने से पहले मोबाइल पर कॉल आएगी। इसमें प्रति अलर्ट एसएमएस का चार्ज 3 रुपए लगेगा। इसी तरह कॉल करने पर मेट्रो सिटी में 1.20 रुपए प्रति मिनट और अन्य शहरों में 2 रुपए प्रति मिनट का चार्ज लगेगा। यह सुविधा रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक के लिए रहेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.