अमूल अब आटा भी बेचेगी, अभी तक दूध और दही जैसे उत्पाद बेचती थी 

मुंबई- अमूल ब्रांड के नाम से दूध-दही, आइस्क्रीम और ब्रेड जैसे डेयरी उत्पाद बेचने वाली डेयरी कंपनी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडेरेशन लिमिटेड यानी जीसीएमएमएफ अब मार्केट में अब अपनी चक्की का आटा पेश करने जा रही है। कंपनी ने शनिवार को इसकी औपचारिक घोषणा भी कर दी है। जिसके बाद अब जल्द ही फूड मार्केट में अमूल ऑर्गेनिक आटा भी मिलेगा।   

अमूल के ऑर्गेनिक पोर्टफोलियो में लांच किया गया पहला प्रोडक्ट उत्पाद ‘अमूल ऑर्गेनिक होल व्हीट आटा’ है। आटे के अलावा गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड कई और पोडक्टस् मार्केट में लांच करने की तैयारी में है। इसमें मूंग दाल, अरहर दाल, चना दाल और बासमती चावल जैसे उत्पाद शामिल है।  

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) ने एक बयान में इस बात की जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि जल्द ही ये उत्पाद भी बाजार में आएंगे। बयान में कंपनी ने और भी कई घोषणाएं की हैं। कंपनी ने इस बयान में कहा है कि कंपनी इसके लिए ऑर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को एक साथ लाएगी। दूध एकत्र करने के मॉडल को ही इसमें भी अपनाया जाएगा।  

कंपनी ने कहा कि किसानों को बाजार से जोड़ना बड़ी चुनौती है। भारत में ऑर्गेनिक जांच सुविधाएं साधारण किसान अफोर्ड नहीं कर पाते इसलिए कंपनी देशभर में पांच स्थानों पर ऑर्गेनिक जांच प्रयोगशालाएं भी स्थापित करेगी। बयान में कंपनी ने बताया कि इस तरह की पहली प्रयोगशाला अहमदाबाद में ‘अमूल फेड डेयरी’ में बनाई जा रही है। अमूल जैविक आटे का उत्पादन त्रिभुवन दास पटेल मोगर फूड कॉम्प्लेक्स में किया जा रहा है।  

अमूल के इस न्यू लांच प्रोडक्ट को जून के पहले हफ्ते से गुजरात के सभी अमूल पार्लरों और खुदरा दुकानों पर आम जनता खरीद सकेगी। वहीं, जून के बाद से गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और पुणे में भी अमूल के ऑर्गेनिक आटे को ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकेगा। कंपनी के बयान के मुताबिक, अमूल ऑर्गेनिक आटे के एक किलोग्राम वाले पैकेट की कीमत 60 रुपये और पांच किलो वाले आटे के पैकेट की कीमत 290 रुपये होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.