इस एनसीडी में मिलेगा बेहतर लाभ, जानिए कितना मिलेगा ब्याज 

मुंबई- बाजार में उतार चढ़ाव है, जिससे इक्विटी में नुकसान हो रहा है। स्माल सेविंग्स स्कीम में रिटर्न बहुत कम रह गया है। ऐसे में अगर आप निवेश के लिए कोई बेहतर विकल्प की तलाश में हैं तो आज से अच्छा मौका है। मुथूट फाइनेंस का सिक्योर्ड रीडेमेबल नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर (NCD) निवेश के लिए आज यानी 25 मई से खुल गया है।  

यह निवेश के लिए 17 जून तक खुला रहेगा। इस नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर का साइज 300 करोड़ रुपये का होगा। इसका बेस साइज 75 करोड़ रुपये है और इसमें ज्यादा पैसा आने पर 225 करोड़ जुटाने का विकल्प है। इसमें अलग अलग विकल्पों में अधिकतम 8 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा। 

मुथूट फाइनेंस की सिक्योर्ड NCD को इक्रा से AA+ (स्टेबल) रेटिंग मिली है. यानी क्रेडिट रिस्क कम है लेकिन पूरी तरह से सेफ भी नहीं है. इस रेटिंग का मतलब है कि वित्तीय दायित्वों को समय पर पूरा करने के मामले में इस NCD में हाई लेवल की सेफ्टी है। हालांकि बेहतर रेटिंग के बाद भी यह मतलब नहीं है कि यह पूरी तरह से निवेश का सुरक्षित विकल्प है। 

कितना मिल रहा है ब्याज 

मुथूट फाइनेंस की सिक्योर्ड NCD में निवेश के अलग अलग 7 विकल्प हैं। जिनमें मासिक, सालाना या समय पूरा ऋहोने पर ब्याज पेमेंट की सुविधा है। यानी इसमें आप सालाना, मासिक या फिर एक साथ ब्याज पाने का ऑप्शन चुन सकते हैं। अलग अलग विकल्पों में 7.5 फीसदी से 8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। एक NCD का इश्यू प्राइस 1000 रुपये है। निवेशकों को कम से कम 10 NCD के लिए पैसे लगाने होंगे।  

नॉन-कन्‍वर्टिबल डिबेंचर यानी एनसीडी वित्तीय साधन होते हैं। इन्‍हें कंपनी जारी करती है। इनके जरिये वह निवेशकों से पैसा जुटाती है। इसके लिए पब्लिक इश्‍यू लाया जाता है। इनमें निवेश करने वालों को एक तय दर से ब्‍याज मिलता है। एनसीडी की अवधि फिक्‍स होती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.