यदि आप अपने मोटर बीमा का नवीनीकरण करने से चूक गए हैं तो इन बातों पर गौर फरमाएं

मुंबई- यदि आप किसी वाहन के मालिक हैं, तो आप पहले से ही जानते होंगे कि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के सेक्शन 146 के तहत आपके पास थर्ड पार्टी बीमा होना अनिवार्य है। इसका मतलब है कि आपके वाहन का हर समय बीमा होना चाहिए और आपको नवीनीकरण (रिन्यूअल) की तारीख का पूरा ध्यान रखना चाहिए। पॉलिसी को चालू रखने के लिए और कॉन्ट्रैक्ट में दिए गए कवर का लाभ लेने के लिए आपको वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सुरक्षा बरकरार है और पॉलिसी में कोई रुकावट नहीं है, आपको अपने कॉन्ट्रैक्ट को समय पर रिन्यू करते रहना चाहिए।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप अपने मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल से चूक गए तो क्या होगा और इसका वास्तव में क्या मतलब है? इसका मतलब है कि आपका कवर अब प्रभावी या फ़ोर्स में नहीं है. यदि आप किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं या किसी अन्य नुकसान का सामना करते हैं तो आपको इसका खर्च वहन करना होगा क्योंकि आपका बीमाकर्ता आपको किसी भी नुकसान के लिए भुगतान करने के लिए जिम्मेदार नहीं है। साथ ही, मोटर वेहिकिल एक्ट की धारा 146 के अनुसार, यदि आप बिना बीमा वाला वाहन चलाते हुए पाए जाते हैं, तो आपको पहली बार अपराध करने पर 2,000 रुपये का जुर्माना और/या 3 महीने तक की कैद की सजा के पात्र होंगे।

अगर आप ऐसा कोई अपराध दोहराते हैं तो आपको 4,000 रुपये का जुर्माना और/या 3 महीने तक की कैद हो सकती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आपका बीमा कवर समाप्त होने के बाद आप अपना वाहन चलाने से बचें। चूंकि बीमा कंपनियां पॉलिसी के टूटने या लैप्स होने की स्थिति में वाहन के निरीक्षण (इंस्पेक्शन) पर जोर देती हैं, इसलिए यह भी जरूरी है कि कवर फिर से शुरू करने से पहले आपको फिर से इंस्पेक्शन करना होगा। आपको या तो खुद से निरीक्षण (self-inspection) करना होगा या आपके बीमाकर्ता का एक प्रतिनिधि इंस्पेक्शन के लिए आपसे मिलने आएगा।

आप सोच रहे होंगे कि यदि आप रिनीवल से चूक गए हैं तो आपको क्या करना चाहिए? अपनी पॉलिसी को जल्द से जल्द रीन्यू करने के लिए आपको तुरंत अपने बीमाकर्ता के पास जाना चाहिए। यदि आपने किसी बीमा एजेंट के माध्यम से पॉलिसी ली है, तो आप आगे की प्रक्रिया के लिए उससे संपर्क कर सकते हैं। यदि आपने अपनी पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी हैं, तो आप बस अपने बीमाकर्ता की वेबसाइट पर जा सकते हैं, डिटेल्स देकर प्लान का चयन कर सकते हैं और कोटेशन हासिल कर सकते हैं। यदि आप अपने पिछले बीमाकर्ता से संतुष्ट नहीं थे और इस बार किसी दुसरे बीमाकर्ता के पास जाना चाहते हैं, तो आप एक अलग बीमा योजना और बीमाकर्ता की भी तलाश कर सकते हैं।

अपने नो क्लेम बोनस की सुरक्षा के लिए 90 दिनों के भीतर रिनीवल करें
नो क्लेम बोनस या एनसीबी आपकी मोटर बीमा पॉलिसी का एक महत्वपूर्ण फैक्टर है, जो आपके प्रीमियम को काफी हद तक कम करने में मदद करता है। एनसीबी डिस्काउंट पहले दावा-मुक्त वर्ष (claim free year) के लिए 20% से शुरू होती है, धीरे-धीरे आगे के वर्षों में बढ़ती है और अधिकतम 50% तक जाती है। बीमाकर्ता आपके संचित लाभों के समाप्त होने से पहले पॉलिसी की समाप्ति के बाद 90-दिन की अवधि प्रदान करते हैं। यदि आप उक्त अवधि के दौरान अपनी पॉलिसी का रिनीवल करते हैं, तो आप अपने एनसीबी को यथावत (intact) रखने की कोशिश करेंगे। चूंकि एनसीबी आपको बीमा प्रीमियम को 50% तक कम करने में मदद कर सकता है, इसलिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप इस अवधि के भीतर अपनी पॉलिसी को रिन्यू करें और डिस्काउंट का आनंद लें।

यहां उन दस्तावेजों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको आसान रिन्यूअल सुनिश्चित करने के लिए संभाल कर रखना है

• समाप्त हो चुकी पॉलिसी कॉपी
• रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
• ड्राइविंग लाइसेंस
• वाहन के डिटेल्स जैसे मॉडल, उम्र, रजिस्ट्रेशन की तारीख
• आरटीओ का पता जहां कार रजिस्टर्ड है

रिन्यूअल से न चूकने के लिए क्या करें ?
रिन्यूअल की तारीखों पर नज़र रखना थोड़ा मुश्किल है और यह कई पॉलिसियों के लैप्स होने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। आज बीमा उद्योग के पास इस समस्या का आसान समाधान उपलब्ध है. लगभग सभी प्रमुख बीमा कंपनियों के पास अपने ऐप हैं। इन ऐप्स में डैशबोर्ड होते हैं जिनमें आपकी पॉलिसी का डिटेल्स होता है। ये ऐप्स रिनीवल की तारीखों पर नज़र रखने में मदद करने के अलावा, संपूर्ण एंड-टू-एंड पॉलिसी मैनेजमेंट की सुविधा प्रदान करते हैं। इससे आप समय पर और सुचारू बीमा रिन्यूअल से कुछ ही क्लिक दूर होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.