अब एक्टिव ईएलएसएस स्कीम भी लांच कर सकेंगे म्यूचुअल फंड हाउस 

मुंबई- टैक्स बचाने के लिए म्यूचुअल फंड निवेशकों को जल्दी ही एक और निवेश विकल्प मिल जाएगा। बाजार नियामक सेबी ने म्यूचुअल फंडों को पैसिवली मैनेज्ड ELSS फंड बेचने की मंजूरी दे दी है। निष्क्रिय रूप से प्रबंधित इक्विटी लिंक्ड बचत योजनाओं (ईएलएसएस) के संबंध में नियामक ने नया निर्देश जारी किया है। 

सेबी ने 23 मई, 2022 को जारी निर्देश में कहा है कि पैसिवली मैनेज्ड ईएलएसएस स्कीम्स उस इंडेक्स पर आधारित होनी चाहिए, जिनमें मार्केट कैप के हिसाब से 250 टॉप कंपनियां शामिल हों। सेबी ने ये निर्देश भी दिया है कि म्यूचुअल फंडों में या तो सक्रिय रूप से प्रबंधित ईएलएसएस स्कीम्स होंगी या निष्क्रिय रूप से प्रबंधित ईएलएसएस स्कीम्स. दोनों एक साथ नहीं हो सकतीं। 

बाजार नियामक के इस फैसले से सक्रिय योजनाओं पर फोकस करने वाले फंड हाउसों को निष्क्रिय रूप से प्रबंधित ईएलएसएस फंड उतारने के नए मौके मिलेंगे. रिटेल निवेश उत्पादों के रूप में ऐसे फंडों की लोकप्रियता बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए सेबी ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETFs) और इंडेक्स फंड जैसे पैसिव फंडों के प्रबंधन के लिए ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं. नए निर्देश 1 जुलाई, 2022 से लागू होंगे। सभी मौजूदा ईटीएफ और इंडेक्स फंड इसके दायरे में आएंगे। 

इसके अलावा एक्सचेंज ट्रेडेड फंड और इंडेक्स फंड जैसे डेट फंडों के मैनेजमेंट के लिए भी सेबी ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनके लिए यह सुनिश्चित किया गया है कि ये फंड किसी डायवर्सिफाइड अंडरलाइन इंडेक्स पर आधारित हों। अगर किसी इंडेक्स फंड में 80 फीसदी मौजूदगी कॉरपोरेट डेट सिक्योरिटीज की है तो AAA रेटिंग वाले सिक्योरिटीज में सिंगल इश्यूअर लिमिट 15 फीसदी रखी गई है। AA रेटिंग के सिक्योरिटीज के लिए यह सीमा 12.5 फीसदी निर्धारित की गई है, जबकि A रेटिंग सिक्योरिटीज के लिए सीमा 10 फीसदी रखी गई है। 

अगर इंडेक्स फंड हाइब्रिड इंडेक्स है, जिसमें कॉरपोरेट डेट सिक्योरिटीज और सरकारी प्रतिभूति या स्टेट डेवलपमेंट लोन (एसडीएल) दोनों शामिल हैं और उसमें कॉरपोरेट डेट का 80 फीसदी तक वेटेज है तो ये सीमा अलग होगी। इस इंडेक्स में सिंगल इश्यूअर की AAA रेटिंग सिक्योरिटीज की सीमा 10 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकती। सरकारी और सार्वजनिक वित्तीय संस्थाओं के मामले में सिंगल इश्यूअर की लिमिट 15 फीसदी रहेगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.