फिर से बढ़ेगी मोबाइल फोन की कॉल की कीमतें, बन रही है योजना 

मुंबई- पिछले करीब साल भर में टेलिकॉम कंपनियों ने टैरिफ में काफी बढ़ोतरी की है। एक बार फिर से निजी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर टैरिफ में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस बार दिवाली तक टैरिफ महंगे हो जाएंगे। आपका मोबाइल बिल 10-12 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है। 

विशेषज्ञों की मानें तो हर ग्राहक पर कमाई यानी एआरपीयू (ARPU) को बढ़ाने के मकसद से कंपनियां टैरिफ को 10-12 फीसदी महंगा करने की सोच रही हैं। कीमतें काफी बढ़ जाने के बावजूद जियो, वोडा-आइडिया और एयरटेल वित्त वर्ष 2023 के अंत तक करीब 4 करोड़ नए ग्राहक जोड़ लेंगे। इसमें अधिकतर यूजर ग्रामीण भारत के होंगे, जहां पर टेलिकॉम सेवाएं बहुत अधिक अंदर तक नहीं पहुंच सकी हैं। 

टेलिकॉम कंपनियों ने नवंबर-दिसंबर में 20-25 फीसदी तक टैरिफ बढ़ाए थे, जिसके बावजूद मार्च तिमाही में किसी भी कंपनी ने अपने एक्टिव यूजर्स नहीं खोए हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि भारत में टैरिफ दरें पूरी दुनिया में सबसे कम हैं, ऐसे में यहां एक और टैरिफ हाइक आसानी से हो सकती है। ग्रामीण भारत में अभी मोबाइल कनेक्शन करीब 58 फीसदी हैं, जबकि शहरी इलाकों में यह आंकड़ 130 फीसदी है। यानी शहरों में बहुत से लोग दो या उससे अधिक कनेक्शन इस्तेमाल कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.