सोना और चांदी की कीमतों में तेजी, जानिए कितनी बढ़ी कीमत  

मुंबई- सोने के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। हफ्ते के पहले दिन सोने और चांदी की कीमत में शानदार तेजी आई है। MCX पर जून डिलिवरी वाला सोना 68 रुपये तेजी के साथ खुला और दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आई। बाद में यह 260 रुपये की तेजी के साथ 51089.00 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया। यह इसका एक हफ्ते का उच्चतम स्तर है।

शुक्रवार को यह 50829,00 रुपये के भाव पर बंद हुआ था। चांदी भी 753 रुपये की तेजी के साथ 62160.00 रुपये प्रति किलो के भाव पर थी। जानकारों का कहना है कि सोने का रेट 50 से 52 हजार रुपये के बीच हो, तो जूलरी खरीद लेनी चाहिए। अब इंतजार करना ठीक नहीं होगा।  

आने वाले दिनों में बाजार में जूलरी की कमी भी महसूस हो सकती है। बहुत से सुनारों ने सोने का भाव ऊंचा होने की वजह से स्टॉक भी रोक रखा था। गोल्ड का रेट 50 हजार रुपये के आसपास रहेगा, तो सभी अपने स्टॉक को भरेंगे। रेट घटेगा, तो माल बिकेगा। इससे जूलरी लाइन में बूम आएगा। 

जिनके घरों में शादी-ब्याह हुए, उन्होंने सोने-चांदी के आभूषण खरीदे। अब उन लोगों को भी खरीदारी कर लेनी चाहिए, जिनके यहां अगले 3-4 महीनों में कार्यक्रम होने हैं। ब्याज दर बढ़ने से सोना टूटा है। पिछले कारोबारी हफ्ते में सोने के भाव में 1000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा और चांदी में 2000 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है। अब सोने का भाव नीचे आया है, तो लोग खरीदारी के साथ इन्वेस्टमेंट भी कर रहे हैं।  

जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने के भाव में थोड़ी गिरावट आ सकती है। उम्मीद है कि 48 से 50 हजार रुपये तौला भी सोना पहुंच जाए। अब जूलर्स भी दीपावली की खरीदारी शुरू कर देंगे। दुकानदार सैंपलिंग करेंगे। कंपनियों के ऑर्डर उठाएंगे, जिसे दीपावली तक डिलीवर करना होगा। शादी-ब्याह में पूरी भीड़ जुट रही है। गिफ्ट देने का चलन लौटा है। सोने-चांदी के गिफ्ट आइटम्स की सेल बढ़ी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.