बिना कोई खर्च किए मिलती है पेंशन, जानिए इस स्कीम के बारे में  

मुंबई- इस समय देश में किसानों के लिए कुछ खास योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसमें किसानों को हर साल वित्तीय सहायता देने के अलावा पेंशन स्कीम शामिल हैं। इनमें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम बेहद लोकप्रिय है, जिसके तहत छोटे और सीमांत किसानों को साल में 3 किस्त के जरिए 6000 रुपये सीधे अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।  

इस योजना का एक और बड़ा लाभ किसान उठा सकते हैं। अगर पीएम किसान में खाता है तो आप बिना किसी कागजी कार्रवाई के सीधे किसानों के लिए पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में रजिस्टर हो जाएंगे। वहीं जेब से बिना एक भी पैसे खर्च किए आप हर महीने पेंशन पाने के हकदार होंगे। 

पीएम किसान मानधन छोटे और सीमांत किसानों को मंथली पेंशन देने की योजना है, जिसमें 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये यानी 36 हजार सालाना पेंशन दी जाती है। आमतौर पर इसमें रजिस्ट्रेशन 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान करवा सकता है। वहीं उसको अपनी उम्र के हिसाब से इस योजना में मासिक आंशदान करना होता है।  

यह अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये हो सकता है। इसमें 60 की उम्र पूरा होने के बाद 3000 रुपये हर महीने पेंशन मिलती है। अगर कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए किसी तरह का डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं होगी।  

पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन के समय आपके सारे जरूरी डॉक्यूमेंट सरकार जमा करवाती है। वहीं पीएम किसान सम्मान निधि में आपका अकाउंट है तो पेंशन योजना के लिए जरूरी अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट http://www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में जानकारी है। 

पीएम किसान सम्मान निधि में 3 किस्त में किसानों को 6 हजार रुपये मिलता है। दूसरी ओर पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होता है। इस लिहाज से अधिकतम योगदान 2400 रुपये और मिनिमम योगदान 660 रुपये हुआ। 6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये खाते में बचेंगे।  

वहीं, 60 की उम्र होने के बाद आपको 3 हजार रुपये महीने पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। वहीं, 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी। 60 की उम्र के बाद कुल फायदा 42000 रुपसे सालाना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.