वित्तीय जागरूकता कार्यक्रम के लिए एचडीएफसी म्यूचुअल फंड व एनएसई के बीच करार  

मुंबई- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) की सहायक कंपनी एनएसई एकेडेमी लिमिटेड (एनएएल) ने एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एनएएल ने इस तरह के पहने नए कार्यक्रम ‘इन्वेस्ट-वर्स: एन इंट्रोडक्शन टू द वर्ल्ड ऑफ इन्वेस्टिंग’ लॉन्च करने के लिए एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के साथ गठजोड़ किया है। कार्यक्रम पूरे भारत में कॉलेज के छात्रों के लिए तैयार किया गया है।  

अक्सर यह देखा गया है कि युवाओं में निवेश की आदत के कारण लंबे समय में निवेशक के धन सृजन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है और परिणामस्वरूप, युवाओं में वित्तीय जागरूकता के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है। जिसके मद्देनजर यह कोर्स कॉलेज के छात्रों को व्यक्तिगत वित्त और निवेश की मूलभूत जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।  

यह पहल 9 घंटे के कोर्स पर आधारित है जो पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों को जानकारी प्रदान करने में सहायक साबित होगी। इसे एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के एमएफबीट्स एप्लिकेशन पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। कोर्स को ऑनलाइन और एक आवेदन आधारित प्रशिक्षण के माध्यम से डिलिवर किया जाएगा जिसे दोनों संस्थानों द्वारा सह-प्रमाणित किया जाएगा। 


इस पहल के बारे में कंपनी के एमडी एवं सीईओ नवनीत मुनोट ने कहा कि एचडीएफसी म्यूचुअल फंड का मानना​​ है कि प्रत्येक व्यक्ति इतना सक्षम जरूर होना चाहिए कि वह व्यक्तिगत रूप से अपने फाइनेंशियल (वित्तीय) निर्णय खुद से ले सकें। इस कोर्स के माध्यम से, हमारा लक्ष्य बड़ी संख्या में छात्रों को बुनियादी वित्तीय जानकारी प्रदान करना है ताकि वे उचित व सही तरीकें से अपने वित्तीय निर्णय लेने में सक्षम हो पाए। यह पहल प्रत्येक भारतीय के लिए धन सृजनकर्ता बनने के हमारे मिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एनएसई एकेडेमीछात्रों को शिक्षित करने में हमेशा आगे रही है और हम उनके साथ इस तरह की पहल की शुरूआत करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। 

एचडीएफसी एएमसी की कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रमुख – उत्पाद, विपणन और प्रशिक्षण श्यामली बसु ने कहा, “आज की दुनिया में, ऐसे विभिन्न कारण हैं जो लोगों के फाइनेंशियल लक्ष्यों को बाधित कर सकते हैं,यदि उनके पास इस विषय पर पूरी तरह से सटीक जानकारी ना हो। हमें यह बात समझने की जरूरत है कि कोई भी व्यक्ति किसी की शैक्षिक/पेशेवर पृष्ठभूमि से क्यों ना जुड़ा हो, उन्हें फाइनेंशियल रूप से जागरूक रहना चाहिए। आज की गतिशील दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, व्यक्तिगत वित्त की बुनियादी बातों का कार्यसाधक ज्ञान होना आवश्यक है, साथ ही साथ सॉफ्ट स्किल को विकसित करना भी बेहद ही आवश्यक है।  

इस कोर्सको इस सटीक आवश्यकता को टैप करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसका उद्देश्य शैक्षिक पृष्ठभूमि के छात्रों को जिन्हें व्यक्तिगत वित्त के लिए बहुत कम या कोई जोखिम नहीं है, स्किल को बढ़ाने, खुद को प्रशिक्षित करने और आत्मविश्वास के साथ दुनिया का सामना करने में मदद करना है। इसके अलावा, हम अपने सहयोगी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिष्ठित एनएसई एकेडेमीके साथ जुड़ने पर गर्व महसूस करते हैं और इस प्रयास में अधिक से अधिक छात्रों तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हैं। इस पहल के मई-जून 2022 के महीनों में पूरे भारत में छात्रों के लिए शुरू होने की उम्मीद है। 


एनएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिलाष मिश्रा ने कहा, “एनएसई एकेडेमीने स्कूली छात्रों, उच्च शिक्षा शिक्षार्थियों, कामकाजी पेशेवरों और अधिकारियों की सहायता के लिए अपने विभिन्न कार्यक्रमों के साथ 70 लाख से अधिक लोगों के जीवन को सराकात्मक रूप से प्रभावित किया है। हम इस वित्तीय जागरूकता पहल को बढ़ावा देने में एचडीएफसी एएमसी के साथ जुड़कर खुश हैं, जो छात्रों को इस महत्वपूर्ण लाइफ स्किल विकसित करने में मदद करने के लिए नए विचार प्रदान करेगा और बीएफएसआई उद्योग में सार्थक और लाभकारी रोजगार को भी बढ़ावा देगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.