सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, जानिए अब क्या है भाव  

मुंबई- सोना सस्ता हो गया है। बीते हफ्ते भी सोने की कीमतों में गिरावट  दर्ज की गई है। सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 50,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। डॉलर की मजबूती, भारतीय रुपये में गिरावट और उच्च ट्रेजरी यील्ड के बीच सोना का वायदा भाव टूटा है। बीते हफ्ते, मुद्रास्फीति के दबावों, बढ़ती ब्याज दरों और रूस-यूक्रेन युद्ध की अनिश्चितताओं के चलते इस कीमती धातु में गिरावट आई है।  

हालांकि, इस हफ्ते, इस पीली धातु के दाम कच्चे तेल की कीमतों से लेकर यूएस फेड अध्यक्ष के भाषण तक कई कारकों के इर्द-गिर्द घूमेंगे। एमसीएक्स एक्सचेंज (MCX) पर सोने की वायदा कीमतों में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली है। बीते हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को 3 जून 2022 की डिलीवरी वाला सोना एमसीएक्स पर 49,873 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।  

यह सोना इससे पहले शुक्रवार, 6 मई को यह सोना 51,343 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। इस तरह इस सोने के भाव में बीते हफ्ते 1470 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज हुई है। सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी बीते हफ्ते गिरावट दर्ज हुई है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर बीते सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को 5 जुलाई 2022 की डिलीवरी वाली चांदी का वायदा भाव 59,332 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ 

Leave a Reply

Your email address will not be published.