रेंज रोवर की नई कार, जानिए कितनी है इसकी कीमत 

मुंबई-  नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स का ग्लोबल प्रीमियर दुनिया भर में पहली बार आइसलैंड में बांध के रैंप पर पानी से लबालब भरे रास्ते से गुजरकर डैम की ऊंचाई तक पहली बार गाड़ी की चढ़ाई कराकर शानदार अंदाज में किया गया। 

गाड़ी की ऐतिहासिक और जबर्दस्त चढ़ाई ने यह दिखा दिया है कि नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स 750 टन प्रति मिनट की दर से दुनिया में अपनी तरह के सबसे बड़े बांध करहंजुकर बांध के रैंप से पानी की बहती धार का काफी मजबूती से सामना कर सकती है। गाड़ी की खींचने की प्रक्रिया में जरा भी सी ढिलाई से रैंप के मुहाने से खतरनाक ढंग से 90 मीटर की तेज रफ्तार से नीचे जमीन पर गिरने का खतरा था। 

लैंड रोवर की लग्जरी परफॉर्मेंस एसयूवी की थर्ड जेनरेशन की कार पसंदीदा, तकनीकी रूप से उन्नत और जबर्दस्त क्षमता वाली एसयूवी है।  यह लैंड रोवर में अब तक फिट किए गए सबसे उन्नत चेसिस तकनीक के मिश्रण का फायदा उठाते हुए ड्राइविंग के समय काफी बेहतर रेस्पॉन्स देती है और सड़क पर अपनी प्रभावशाली मौजूदगी दर्ज कराती है। 

ब्रिटेन के गेडन स्थित जगुआर लैंडरोवर के एडवांस्ड प्रॉडक्ट क्रिएशन सेंटर में बांध के रैंप पर लैंडरोवर की सफल चढ़ाई की स्क्रीनिंग एक विशेष रूप से आयोजित इवेंट में की गई। जब गाड़ी ने अपनी पकड़, कर्षण, परफॉर्मेस और संयम का प्रदर्शन करते हुए इस रोमांचक कारनामे को अंजाम दिया, तब गाड़ी में स्टियरिंग व्हील के पीछे जेम्स बांड के स्टंट ड्राइवर जेसिका हॉकिन्स थे। यह चुनौती पार कर लैंड रोवर की लक्जरी परफॉर्मेंस एसयूवी ने अपनी चुनौती की श्रृंखंला में सबसे नए चैलेंज को पार कर लिया। लैंड रोवर की पिछली उपलब्धियों में पाइक्स पीक्स पहाड़ पर चढ़ाई शामिल है। इसके अलावा अरब प्रायद्वीप के ‘एंप्टी क्‍वार्टर’ रेगिस्तान में क्रॉसिंग को रेकॉर्ड समय में पहली बार किसी गाड़ी ने पार किया। यही नहीं, 2018 में चीन के 999 स्टेप्स टु हैवन गेट तक पहली बार चढ़ाई की। 

जगुआर लैंडरोवर के व्‍हीकल प्रोग्राम्स के कार्यकारी निदेशक निक कॉलिन्स ने कहा, “लैंड रोवर में पहली बार एमएलए फ्लेक्स आर्किटेक्चर और सबसे नवीनतम चेसिस सिस्टम का एक साथ प्रयोग किया गया है, जिससे काफी उच्च श्रेणी की गतिशीलता आई है। गाड़ी में चेसिस कंट्रोल के एकीकृत रूप ने नए आविष्कारों में अग्रणी भूमिका निभाई है। जिसमें नवीनतम स्विच करने योग्‍य वॉल्यूम एयर सस्पेंशन सिस्टम से हमारे रिस्पॉन्स प्रो इलेक्ट्रॉनिक, एक्टिव रोल कंट्रोल तक सभी का बेहतर ढंग से समन्वय किया है। इसके नतीजे के तौर पर लैंडरोवर स्पोर्ट्स की सबसे दिलचस्प और सबसे रोमांचक रेंज निकल कर सामने आई है।”    

गाड़ी की पूरी तरह गतिशील टूलकिट भी ड्राइवर को बेहद दिलचस्प और गतिशील अंदाज में गाड़ी चलाने का अनुभव देती है। यह लचीली मिश्रित धातु की एमएलए बॉडी आर्किटेक्टचर पर आधारित है। लैंड रोवर के चेसिस कंट्रोल सिस्टम में कई तकनीक का संगम पेश किया गया है। यह गाड़ी चलाते समय बेहतर रेस्पॉन्स और गतिशीलता प्रदान करता है। 

गतिशाल और ऊर्जावान एयर सस्पेंशन सिस्टम के द्वारा पहली बार स्विच करने योग्‍य वॉल्यूम एयर स्प्रिंग्स को पेश किया गया है। इसे हर न्यू रेंज रोवर स्पोर्ट्स में फिट किया गया है। यह बेमिसाल प्रणाली एयरबैग्स में अलग-अलग मात्रा में दवाब प्रदान कर हवा के दबाव की सीमा को बढ़ा देती है। इससे गतिशाल हैडंलिंग के साथ पारंरपिक रूप से रेंज रोवर की सभी सुविधाएँ मिलती हैं, जिसकी अपेक्षा उपभोक्ता रेंज रोवर स्पोर्ट्स से करते हैं।    

नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स आपके हर सफर को यादगार बना देती है। यह ड्राइवर की इच्छा पर निर्भर है कि वह किसी भी सफर को कितना दिलचस्प बनाना चाहता है। नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स में काफी बेहतरीन स्तर की सर्वोत्कृष्टता और सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इस दोहरे चरित्र को निभाने की क्षमता इस लैंड रोवर में तकनीक के समूचे सेट से संभव हो पाई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.