रेल टिकट बुक करने में आएगी समस्या, नया नियम को पहले जानें  

मुंबई- इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने हाल ही में अपनी ऑनलाइन टिकटिंग प्रोसेस को अपडेट किया है। अब से ग्राहकों को एक अनिवार्य कदम के रूप में रेल टिकट बुक करने से पहले अपने फोन नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई करना होगा।  

आईआरसीटीसी द्वारा जारी नए गाइडलाइंस के अनुसार, नियम उन लोगों पर लागू होते हैं जिन्होंने कोविड -19 महामारी के बाद से अपने टिकट ऑनलाइन बुक नहीं किए हैं। IRCTC की वेबसाइट/ऐप पर जाएं, अगर आप रेगुलर टिकट बुक करते रहते हैं और आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन अगर अगर आपके अकाउंट में दोनों ही चीजें वेरिफाई नहीं है तो लॉग-इन करते ही आपके सामने वेरिफिकेशन विंडो खुल जाएगी। 

इसके बाद आपको दाईं ओर वेरिफिकेशन का ऑप्शन नजर आएगा। अगर आप दोनों में से किसी एक को बदलना चाहते हैं, तो आपको बाईं ओर एक ‘एडिट’ ऑप्शन मिलेगा। अगर नहीं तो आप वेरिफिकेशन जारी रख सकते हैं। आपको जल्द ही वेरिफिकेशन के लिए वन-टाइम-पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा, रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए ओटीपी दर्ज कीजिए। आप अपनी ईमेल आईडी रजिस्टर्ड करने के लिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.