अडाणी को लगा झटका, छठें नंबर पर पहुंचे, 50 हजार करोड़ घटी संपत्ति  

एशिया में सबसे रईस भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी को बड़ा झटका लगा है। समूह की कंपनियों के शेयरों में आई गिरावट का असर उनकी नेटवर्थ पर पड़ा है। इसके चलते अब वह दुनिया शीर्ष अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर खिसक गए हैं। मंगलवार और बुधवार को शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है।   

बुधवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ घटकर 108 अरब डॉलर रह गई। इसमें 6.42 अरब डॉलर (49 हजार 600 करोड़ रुपये से ज्यादा) की कमी आई। नेटवर्थ में आई इस बड़ी गिरावट के कारण काफी समय से शीर्ष अरबपतियों की सूची में पांचवे पायदान पर काबिज अडानी खिसकर अब छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। मंगलवार को भी उनकी नेटवर्थ में 5.19 अरब डॉलर की कमी आई थी। 

गौरतलब है कि गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप की कंपनियों अडानी विल्मर, अडानी ग्रीन, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस, अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी पोर्ट्स के शेयरों में गिरावट का दौर जारी है, मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी गिरावट का सिलसिला जारी रहा। समूह की कंपनियों के शेयर अपने अब तक के उच्चतम स्तर से 34 फीसदी तक टूट चुके हैं। इसका सीधा असर अडानी की संपत्ति पर पड़ा है। 

अमेरिका के दिग्गज निवेशक जो कि छठे स्थान पर थे, वह अब गौतम अडानी को पीछे छोड़ते हुए पांचवें स्थान पर पहुंचव गए हैं। हालांकि, बफे को भी 18.5 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। उनकी नेटवर्थ फिलहाल, 113 अरब डॉलर है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.