एलआईसी के शेयरों की लिस्टिंग खराब हो सकती है,ग्रे बाजार में गिरा प्रीमियम  

मुंबई। देश के सबसे बड़े आईपीओ एलआईसी के शेयर की अच्छी लिस्टिंग की उम्मीद नहीं है। माना जा रहा है कि यह 949 से 970 रुपये के बीच सूचीबद्ध हो सकता है। हालांकि बावजूद इसके निवेशकों को फायदा मिलेगा। 

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के रिसर्च प्रमुख संतोष मीणा कहते हैं कि हम 949 रुपये के आस-पास इस शेयर के सूचीबद्ध होने की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि रिटेल, पॉलिसीधारकों को इसके बाद भी फायदा होगा। कारण कि इन निवेशकों को डिस्काउंट पर शेयर मिले हैं। उनका मानना है कि यह शेयर काफी सस्ते भाव पर है। अगर इसकी तुलना निजी बीमा कंपनियों के सूचीबद्ध शेयर्स से की जाए तो वे एंबेडेड वैल्यू के 2 से ढाई गुना पर हैं, जबकि यह शेयर 1.1 गुना पर है। 

एलआईसी का इश्यू 902 से 949 रुपये के भाव पर आया था और यह सोमवार को बंद हुआ है। यह 17 मई को सूचीबद्ध होगा। के.आर. चौकसी के एमडी देवेन चौकसी कहते हैं कि शेयर एक हजार रुपये के आस-पास सूचीबद्ध हो सकता है। हालांकि यह उससे कम भाव पर लिस्ट हो सकता है और गिरावट भी आ सकती है। पर कंपनी मजबूत है और अपने सेगमेंट में लीडर है, इसलिए निवेशकों को इसमें लंबे समय तक के लिए बने रहना चाहिए। 

निर्मल बंग सिक्योरिटीज के डायरेक्टर राकेश भंडारी का कहना है कि लंबे समय के लिए यह एक बेहतरीन शेयर है। पर इसकी लिस्टिंग 970 रुपये के आस-पास हो सकती है। उनका कहना है कि अगर बाजार का माहौल अच्छा होता तो हम 100 रुपये के प्रीमियम पर इसे लिस्ट होने की उम्मीद करते। लेकिन इस माहौल में ऐसा संभव नहीं है। बावजूद इसके निवेशकों को इसमें बने रहना चाहिए। 

एसएमसी ग्लोबल के चेयरमैन डीके अग्रवाल का कहना है कि बाजार का सेंटीमेंट इतना खराब है कि इसका असर एलआईसी के शेयर की लिस्टिंग पर जरूर दिखेगा। चूंकि इसका आकार बड़ा है और बाजार खराब है तो दिक्कत तो आएगी। उनका कहना है कि इश्यू के भाव की तुलना में थोड़ा ऊपर ही यह शेयर लिस्ट हो सकता है। वे कहते हैं कि खुदरा निवेशकों में डर का माहौल है, इसलिए इसे बहुत अच्छा रिस्पांस भी नहीं मिला। 

ग्रे मार्केट के प्रीमियम में 80 फीसदी की गिरावट आई है। शुरू में ग्रे मार्केट में यह शेयर 100 से 110 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था। अब यह घटकर 10-12 रुपये पर आ गया है। इसका मतलब यह हुआ कि 965 से 975 रुपये के करीब शेयर सूचीबद्ध हो सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.