फ्यूचर समूह बीमा कंपनी में हिस्सा बेचकर 3 हजार करोड़ जुटाएगी  

मुंबई- कर्ज में डूबे फ्यूचर समूह की कंपनी फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड कर्ज चुकाने के लिए बीमा कारोबार में अपनी हिस्सेदारी बेचकर करीब 3,000 करोड़ रुपये जुटाएगी। उद्योग सूत्रों ने बताया कि इससे कंपनी दिवाला प्रक्रिया में जाने से बच सकती है।  

गुरुवार को फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (FEL) ने अपने संयुक्त उपक्रम फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (FGIICL) में जनरली को 25 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री की प्रक्रिया पूरी कर ली थी। यह सौदा 1,266.07 करोड़ रुपये में हुआ। इसके बाद भी एफजीआईआईसीएल में एफईएल की प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से 24.91 फीसदी हिस्सदेारी बनी रहेगी। 

एक सूत्र ने कहा, ‘अगले 30 से 40 दिन के भीतर वे साधारण बीमा कारोबार में बाकी की 25 फीसदी हिस्सेदारी 1,250 करोड़ रुपये में अन्य कंपनी को बेचेंगे।’ इसके अलावा एफईएल की जीवन बीमा के संयुक्त उपक्रम फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एफजीआईएलआईसीएल) में 33.3 फीसद हिस्सेदारी बेचने की भी योजना है। 

उन्होंने बताया, ‘अलग-अलग सौदों में जीवन बीमा कारोबार में बाकी की 33 फीसदी हिस्सेदारी भी जनरली और एक अन्य भारतीय कंपनी को 400 करोड़ रुपये से कुछ अधिक राशि में बेची जाएगी।’ सूत्र ने बताया कि इसके साथ ही किशोर बियानी के समूह की कंपनी बीमा कारोबार से पूरी तरह बाहर हो जाएगी। 

एफईएल 31 मार्च तक विभिन्न बैंकों के कंसोर्टियम और कर्जदाताओं को 2,911.51 करोड़ रुपये का भुगतान करने से चूक गई थी। पिछले शुक्रवार को फ्यूचर समूह की एक अन्य कंपनी फ्यूचर कंज्यूमर लिमिटेड ने अमर चित्र कथा प्राइवेट लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी 13.62 करोड़ रुपये में बेचने की घोषणा की थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.