सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए कहां पहुंचा सोना  

मुंबई- दुनिया भर में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट का असर सोमवार 2 मई को भारतीय बाजारों में भी नजर आया। सोने के भाव में आज प्रति 10 ग्राम 745 रुपये की गिरावट आई। इसके चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव 50,936 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए।  

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा कि इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,681 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोमवार को चांदी के भाव में भी गिरावट रही। इसकी प्रति किलो कीमत 1,228 रुपये कम हो गई। इसके चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी के भाव प्रति किलोग्राम 63,028 रुपये रह गयी। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 64,256 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुई थी। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,880 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 22.62 डॉलर प्रति औंस पर सपाट कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल के मुताबिक सोमवार को COMEX पर सोने की कीमत 0.85 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,880 डॉलर प्रति औंस के आसपास चल रही थी।  

डॉलर के मजबूत होने और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में तेजी के दबाव से सोमवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई। देशभर में अक्षय तृतीया का त्‍योहार 3 मई को मनाया जाएगा। इस मौके पर हिंदू धर्म में सोना और चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है। ऐसे में आप भी कीमत में गिरावट का फायदा उठा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.