बांग्लादेश में हिंदुओं को परोसा गया बीफ, मचा घमासान 

मुंबई- बांग्लादेश के सिलहट जिले में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने इफ्तार पार्टी का आयोजन किया। इस दौरान BNP के हिंदू नेताओं को भी गोमांस यानी बीफ खाने के लिए परोसा गया। इस इफ्तार पार्टी में 20 से ज्यादा हिंदू शामिल हुए थे। यहां तक ​​कि पार्टी में बुलाए गए हिंदू समुदायों के पत्रकारों को भी कथित तौर पर गोमांस की पेशकश की गई थी। 

विवाद वाली बड़ी बात यह थी कि पार्टी के मेन्यू के मुताबिक, बीफ की जगह कोई दूसरी डिश लेने का ऑप्शन ही नहीं था। इसके बाद सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा हो गया। इस तरह के आयोजन में आमतौर पर मुस्लिमों के साथ अन्य समुदाय के लोग भी होते हैं, लेकिन जब उनकी प्लेट में बीफ परोसा गया तो हिंदू कार्यकर्ता काफी नाराज हो गए। 

इस घटना के बाद BNP के छात्र संगठन के नेता कनक कांति ने सोशल मीडिया पर इफ्तार पार्टी को एक तमाशा बताया। उन्होंने लिखा- आपने इफ्तारी का आनंद लिया और हम हिंदू बस देखते रह गए। वहीं, एक अन्य सदस्य मंटू नाथ ने लिखा- यहां मौजूद 20 हिंदुओं को मुस्लिम नेताओं और कार्यकर्ताओं को उपवास तोड़ते हुए देखना पड़ा। 

बांग्लादेश के दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, एकुशी पदक से सम्मानित अजय दास गुप्ता ने कहा कि जिन सैन्य शासकों ने 15 साल तक बांग्लादेश पर कब्जा किया और शासन किया उन्होंने पाकिस्तान समर्थक जमात-ए-इस्लामी को एक पार्टी के तौर पर स्थापित किया। उन्होंने संवैधानिक संशोधन भी पेश किए जिसने देश की धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक राजनीति को कमजोर कर दिया और अंत में इस्लाम को बांग्लादेश का राज्य धर्म घोषित कर दिया। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक BNP के 2001-2006 के कार्यकाल के दौरान भी हिंदुओं के खिलाफ कई अपराध हुए। इस दौरान हिंदुओं की जमीन हथियाई गईं, मंदिरों पर हमले किए और महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया। BNP पर युद्ध अपराधों की जांच के दौरान हिंदुओं पर हमले करने में जमात की सहायता करने का आरोप लगाया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.