रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल का जल्द आ सकता है आईपीओ 

मुंबई- रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी जल्द ही आईपीओ लाने की सोच रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि वजह जल्द ही रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल का आईपीओ ला सकते हैं। इस बार के एजीएम में कंपनी अपने आईपीओ लाने की घोषणा कर सकती है। माना जा रहा है कि यह देश के सबसे बड़े आईपीओ होंगे।  

मुकेश अंबानी अपनी टेलिकॉम फर्म रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल के लिए अलग-अलग आईपीओ लाने की तैयारी में हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो के आईपीओ से करीब 50 हजार करोड़ और रिलायंस रिटेल के आईपीओ से करीब 75 हजार करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश हो सकती है। 

अगर यह मुमकिन होता है तो यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। अभी तक पेटीएम का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ है, जिसका साइज 18 हजार करोड़ रुपये के करीब था। वहीं अब 21 हजार करोड़ रुपये के आईपीओ के साथ एलआईसी सबसे बड़ा आईपीओ बनने जा रहा है। मुमकिन है कि इसका रेकॉर्ड मुकेश अंबानी की कंपनियां तोड़ दें। 

रिलायंस जियो के शेयर्स को अमेरिकी स्टॉक मार्केट में भी लिस्ट कराए जाने की बात कही जा रही है, जो टेक कंपनियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार है। रिलायंस जियो का आईपीओ रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के आईपीओ के बाद आने की संभावना है। उम्मीद है कि जब रिलायंस रिटेल के शेयर बाजार में लिस्ट हो जाएंगे, उसके बाद रिलायंस जियो का आईपीओ आएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.