टेस्ला का मूल्य 9.7 लाख करोड़ रुपये घटा, शेयर 12 फीसदी टूटा 

मुंबई- ट्विटर को खरीदने वाले टेस्ला के मालिक एलन मस्क को अब यह सौदा भारी पड़ रहा है। टेस्ला का मूल्य एक दिन में 126 अरब डॉलर (9.7 लाख करोड़ रुपये) घट गया है। इसका शेयर 12.2 फीसदी से ज्यादा टूट गया है। जबकि मस्क की निजी संपत्ति में 5 अरब डॉलर की गिरावट आई है।  

ऐसा इसलिए क्योंकि निवेशकों में डर है कि ट्विटर को 44 अरब डॉलर चुकाने के लिए मस्क शेयर को बेच सकते हैं। हालांकि टेस्ला ट्विटर के सौदे में शामिल नहीं है, पर आशंकाओं के कारण निवेशक इसके शेयर बेच रहे हैं। मस्क को इस सौदे के के लिए 21 अरब डॉलर की रकम जुटानी है। 

टेस्ला का शेयर पिछले एक महीने में 20 फीसदी से ज्यादा गिरा है। इस साल में यह 27 फीसदी टूटा है। मस्क ने अभी तक यह नहीं बताया है कि 44 अरब डॉलर के सौदे की रकम वे कहां से जुटाएंगे। मस्क ने सोमवार को 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से ट्विटर को खरीदने की बात कही थी। हालांकि इसके बाद ट्विटर के भी शेयर में करीबन 4 फीसदी की गिरावट आई।  

विश्लेषकों का कहना है कि अगर इसी तरह से टेस्ला के शेयरों की कीमतें गिरती रहीं तो मस्क के लिए पैसा जुटाना मुश्किल हो जाएगा। मस्क पैसा जुटाने के लिए बैंक से 13 अरब डॉलर का कर्ज लेंगे और 21 अरब डॉलर के टेस्ला में अपने शेयर बेच सकते हैं। रॉयटर्स ने बैंकों के हवाले से कहा है कि बैंक 13 अरब डॉलर से ज्यादा कर्ज देने को राजी नहीं हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.