उत्तर प्रदेश धार्मिक स्थानों से 6 हजार लाउडस्पीकर हटे, 29 हजार की आवाज धीमी हुई 

मुंबई- सुप्रीम कोर्ट और उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश पर बुधवार सुबह प्रशासन ने प्रदेश के कई जिलों में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए। अब तक प्रदेश के कुल 12 जोन और कमिश्नरेट में धार्मिक स्थानों पर लगे 6,031 लाउडस्पीकर को हटा दिया गया है। वहीं, 29 हजार 674 धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर्स की आवाज को तय मानक के हिसाब से सेट कर दिया गया है। 

लखनऊ जोन में पुलिस ने धार्मिक स्थलों से 912 लाउडस्पीकर उतारे हैं, जबकि 6400 स्पीकर की आवाज तय मानक के लिहाज से कम की गई। लखनऊ शहर में धार्मिक स्थलों से 433 लाउडस्पीकर हटाए गए। पुराने लखनऊ में ड्राइव चलाकर पुलिस ने सभी धर्मगुरुओं से बात कर लाउडस्पीकर की आवाज कम करवाई। आगरा, मेरठ, बरेली, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, गौतमबुद्धनगर के जोन और कानपुर और वाराणसी आयुक्तालय में यह कार्रवाई की गई है। 

सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में मंदिरों, मस्जिदों में लगे एक से अधिक लाउडस्पीकरों को हटवाने की बात कही गई। इसके बाद मस्जिद से स्पीकर की आवाज को धीमा कर दिया गया। उधर, बागंरमऊ में पुलिस बल ने कई मंदिरों और मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरवाए हैं। बिजनौर में 6200 माइक लगे थे, दो दिन में लगभग 4200 उतार दिए गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.