डाक विभाग ने कहा, फर्जी वेबसाइट से बचें, नहीं तो होगा धोखा  

मुंबई- भारतीय डाक ने सचेत करते हुए कहा है कि कुछ फर्जी वेबसाइटों से सतर्क रहने की जरूरत है। शनिवार को एक बयान में इंडिया पोस्ट के हवाले से कहा गया है कि सोशल मीडिया पर कुछ वेबसाइटें सर्वे और क्विज के माध्यम से सरकारी सब्सिडी देने का झांसा दे रही हैं, जो कि पूरी तरह से झूठा दावा है। इनसे बचकर रहने में ही भलाई है।  

इंडिया पोस्ट की ओर से कहा गया है कि हम देश की जनता को सूचित करना चाहते हैं कि इस तरह की किसी भी गतिविधि में हम शामिल नहीं है। हमारी ओर से किसी तरह के सर्वे या क्विज के आधार पर सब्सिडी, बोनस या पुरस्कारों की घोषणा नहीं की गई है। इंडिया पोस्ट ने कहा है कि लोगों को सचेत करते हुए कहा है कि अगर आपको इस तरह के नोटिफिकेशन, ईमेल या मैसेज प्राप्त होते हैं, तो उसपर कतई भरोसा न करें। 

बयान में कहा गया कि इस तरह की फर्जी वेबसाइटों पर अपना विवरण जैसे कि जन्म तिथि, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, जन्म स्थान बगैरह साझा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इस तरह के फर्जी ई-मेल, मैसेज भेजने वाली फर्जी वेबसाइटों के फर्जीवाड़े को लेकर इंडिया पोस्ट सख्त रुख अख्तियार कर रहा है।  

इंडिया पोस्ट के बयान के मुताबिक, इन फर्जी वेबसाइटों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जा रही है। इन वेबसाइटों के यूआरएल और लिंक की जांच की जा रही है और इन्हें रोकने के उपाय किए जा रहे हैं। इसलिए इस तरह के प्रलोभनों पर किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया न दें। 

दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर फर्जी लकी ड्रा तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें लोगों को व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के बदले में 6,000 रुपये तक जीतने का मौका मिलने का लालच दिया जा रहा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.