क्रिप्टो के खाते से 4.97 करोड़ रुपये की चोरी, अकाउंट हैक  

मुंबई- क्रिप्टो ट्रेडर के साथ करोड़ो का स्कैम सामने आया है। दरअसल एक स्कैमर ने डोमेनिक लैकोवोन नाम के ट्रेडर का आई क्लाउड अकाउंट हैक करने के बाद उसके अकाउंट से 6.50 लाख डॉलर (करीब 4.97 करोड़ रुपए) चोरी कर लिए। इस घटना को अंजाम देने में स्कैमर्स को सिर्फ 2 सेकेंड लगे। 

ट्रेडर डोमेनिक लैकोवोन ने ट्विटर पर इस घोटाले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले उन्हें एक कॉल आया तो उन्हें लगा स्कैम होगा। जब कॉलर आईडी पर नंबर चेक किया तो उसमें एपल लिखा हुआ था, इसलिए उन्होंने उस नंबर पर कॉल बैक किया। इसके बाद उन्हें फोन में भेजा गया कोड पूंछा गया। इसे बताने सिर्फ 2 सेकेंड में ही उनका मेटामास्क मिटा दिया गया और अकाउंट से 6.50 लाख डॉलर गायब हो गए। मेटामास्क क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेड करने का वॉलेट होता है। 

उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि मेटामास्क आईफोन से आईक्लाउड पर 12 डिजिट की “सीड फ्रेज” फाइल को अपने आप स्टोर कर लेता है। जैसे ही स्कैमर्स को उसके आई क्लाउड का एक्सेस मिला, उन्होंने उसे स्वाइप कर लैकोवोन का अकाउंट खाली कर दिया। क्रिप्टो वॉलेट में एंटर करने के लिए सीड फ्रेज जरूरी होता है। इसे किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। 

लैकोवोन ने ऑनलाइन कम्यूनिटी से मदद मांगी है साथ ही पैसे वापस लाने में मदद करने वाले 1 लाख डॉलर (करीब 76.15 लाख रुपए) का इनाम भी देगा। ऐप का यूजर्स से छुपा कर सीड फ्रेज को डिजिटली स्टोर किया जाता है। यदि ये बात यूजर्स को पता हो तो 90% यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड नहीं करेंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.