सस्ते कर्ज का समय गया, अब महंगे कर्ज के लिए तैयार हो जाइए  

मुंबई- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और एक्सिस बैंक ने हाल ही में मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में इजाफा कर ग्राहकों को बड़ा झटका दिया था, अब एक और बैंक ने बड़ा कदम उठाते हुए ग्राहकों पर बोझ बढ़ाया है। दरअसल, कोटक महिंद्रा बैंक ने भी एमसीएलआर में इजाफा किया है। यानी अब इस बैंक से होम-ऑटो और पर्सनल लोन लेना महंगा हो जाएगा।  

कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, एक रात की अवधि के लिए एमसीएलआर 6.65 फीसदी और एक महीने के लिए 6.90 फीसदी हो गई है। तीन महीने की अवधि के लिए इसे बढ़ाकर 6.95 फीसदी और छह महीने के लिए इसे 7.25 फीसदी कर दिया गया है। इसके अलावा एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 7.40 फीसदी और दो व तीन साल के लिए क्रमश: 7.70 और 7.90 कर दिया गया है। नई दरें 16 अप्रैल से लागू होंगी। 

इससे पहले सोमवार को भारतीय स्टेट बैंक और एक्सिस बैंक ने भी अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया था। एसबीआई ने जहां एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया था। इसके अलावा एक्सिस बैंक ने भी एमसीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। अब इसके अगले ही दिन मंगलवार को कोटक महिंद्रा बैंक ने ये फैसला किया है। बता दें कि आरबीआई ने इस बार भी रेपो दरों को यथावत रखा था।  

एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, बदलाव के बाद एक रात की अवधि से तीन महीने तक के लिए एलसीएलआर की दरें 6.65 फीसदी की जगह 6.75 फीसदी हो जाएंगी। वहीं छह माह के लिए बढ़क 7.05 और एक साल के लिए एमसीएलआर 7.10 फीसदी होगा। दो और तीन साल के लिए इस वृद्धि के साथ एमसीएलआर क्रमश: 7.30 और 7.40 फीसदी होगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.