जीएसटी में 5 फीसदी का टैक्स स्लैब हो सकता है खत्म, नया स्लैब आ सकता है   

मुंबई-GST काउंसिल अगले महीने अपनी बैठक में 5% के टैक्स स्लैब को हटा सकती है। इस स्लैब को हटाकर ज्यादा खपत वाले प्रोडक्ट को 3% और बाकी को 8% के नए स्लैब में डाला जा सकता है। केंद्र सरकार इसके जरिए राज्यों के रेवेन्यू में बढ़ोतरी करना चाहती है ताकि उन्हें कंपनसेशन के लिए केंद्र पर निर्भर न रहना पड़े। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है। 

फिलहाल GST में 5, 12, 18 और 28% के चार स्लैब हैं। हालांकि, गोल्ड और गोल्ड ज्वेलरी पर 3% टैक्स लगता है। कुछ अनब्रांडेड और अनपैक्ड प्रोडक्ट ऐसे भी है जिनपर GST नहीं लगता। सूत्रों ने कहा कि रेवेन्यू बढ़ाने के लिए काउंसिल कुछ नॉन-फूड आइटम्स को 3% स्लैब में लाकर छूट प्राप्त वस्तुओं की लिस्ट में कटौती का फैसला कर सकती है। 5% वालै स्लैब को खत्म कर इसे 7, 8 या 9% किया जा सकता है। 

कैल्कुलेशन के अनुसार, 5% स्लैब में प्रत्येक 1% की बढ़ोतरी (जिसमें मुख्य रूप से पैकेज्ड फूड आइटम शामिल हैं) से मोटे तौर पर सालाना 50,000 करोड़ रुपए का एडिशनल रेवेन्यू मिलेगा। काउंसिल कई विकल्पों पर विचार कर रही है, लेकिन माना जा रहा है कि वह अधिकांश वस्तुओं के लिए 8% GST पर सहमति बनने की उम्मीद है। फिलहाल इन प्रोडक्ट पर GST रेट 5% है। GST काउंसिल की अगली बैठक मई के मध्य में हो सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.