कोरोना की नई लहर में भी ले सकते हैं बीमा पालिसी, देखिए क्या है स्कीम 

मुंबई- कोरोना से हमें परिवार के साथ-साथ खुद को भी सुरक्षित रखना होगा। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना को ‘बहुरूपिया’ बीमारी बताते हुए लोगों को सावधान भी किया है। 

कोरोना संक्रमित होने पर पहले की तरह इस बार भी लाखों रुपए का खर्च हो सकता है और आपका बजट डगमगा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आपके पास इंश्योरेंस कवरेज हो, जिसमें कोरोना के इलाज से जुड़े खर्च कवर हो सकें। 

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने विशेष कोरोना शॉर्ट टर्म हेल्थ पॉलिसी जैसे कोरोना कवच और कोरोना रक्षक शुरू की थी। अब इस स्कीम को अगले 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है। जिन लोगों ने पहले यह पॉलिसी ली थी वह 31 मार्च 2022 को खत्म हो रही थी। अब इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने इसका समय बढ़ाकर 30 सितंबर 2022 कर दिया है। इस दौरान लोग नई पॉलिसी भी खरीद सकते हैं। 

कोरोना शॉर्ट टर्म हेल्थ पॉलिसी में सिर्फ कोरोना होने पर ही इलाज का खर्च कवर होता है। जनरल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कोरोना के साथ अन्य बीमारी होने पर भी आपको कवर मिलता है। इसलिए जनरल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम कोरोना शॉर्ट टर्म हेल्थ पॉलिसी की तुलना में ज्यादा है। अगर आप सिर्फ कोरोना के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो ये एक बढ़िया ऑप्शन है। 

कोरोना को लेकर मार्केट में दो तरह के शॉर्ट टर्म हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं। कोरोना कवच और कोरोना रक्षक। इन दोनों ही पॉलिसी को कम प्रीमियम में स्टैंडर्ड कवरेज बेनेफिट्स देने के लिए लाया गया है। कोरोना कवच और कोरोना रक्षक, दोनों पॉलिसी को आप 30 सितंबर 2022 तक खरीद सकते हैं या रिन्यू करा सकते हैं। यह बेनिफिट वाली पॉलिसी है। अगर पॉलिसी होल्डर कोरोना पॉजिटिव है तो उसे एकमुश्त रकम दी जाती है। यह पॉलिसी PPE किट्स, ग्लव्ज और मास्क के खर्च को कवर करती है। अगर आप इस पॉलिसी का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 72 घंटे तक अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा। 

कोरोना कवच इंडिविजुअल और फ्लोटर दोनों पॉलिसी है। फ्लोटर का मतलब परिवार के सदस्यों को भी बीमा राशि का फायदा मिल सकता है। जबकि कोरोना रक्षक एक इंडिविजुअल पॉलिसी है। इसें परिवार के हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग लेना होगा। यह दोनों ही पॉलिसी 18 से लेकर 65 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं। माता-पिता अपने 1 दिन से 25 साल तक के बच्चों के लिए भी ये पॉलिसी ले सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.