इस कारोबार से महीने के कमा सकते हैं 3 से 5 लाख रुपये 

मुंबई- आमतौर पर कई लोग किसी न किसी बिजनेस में हाथ अजमाने की जरूर सोचते हैं। कई बार पैसे की तंगी आड़े आ जाती है या फिर कोई और मुसीबत सामने आ जती है। जिससे बात आगे नहीं बन पाती। अगर रोजमर्रा की चीजों पर ध्यान से सोचा जाए तो हमारे आस-पास कई ऐसे बिजनेस आइडियाज बिखरे पड़े हैं, जिन्हें शुरू करने पर बंपर कमाई की जा सकती है।  

कार्डबोर्ड बॉक्स का बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इन दिनों कार्डबोर्ड बॉक्स की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है। हर छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए इसकी जरूरत पड़ती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी हर महीने डिमांड बनी रहती है। आज कल कहीं भी जाते हैं तो किसी भी सामान के लिए बेहतर पैकिंग की तलाश में रहते हैं। इसमें मंदी का भी साया बहुत कम रहता है।  

ऑनलाइन बिजनेस में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। वह मोटा कवर या गत्ता जो जिल्दसाज़ी के काम में उपयोग किया जाता है या दूसरे आसान शब्दों में इसे आप किताबों पर कवर चढ़ाने का मोटे कागज को भी कार्डबोर्ड कहते हैं। 

इसके लिए कच्चे माल या रॉ-मैटेरियल की बात की जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए क्राफ्ट पेपर सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी बाजार में कीमत करीब 40 रुपये प्रति किलो है। जितनी अच्छी क्वालिटी का आप क्राफ्ट पेपर इस्तेमाल करेंगे उतनी ही अच्छी क्वालिटी के बॉक्स बनेंगे। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास करीब 5000 वर्ग फुट की जगह होना जरूरी है। इसके लिए प्लांट भी लगाना होता है। इसके साथ ही माल रखने के लिए गोदाम की भी जरूरत पड़ती है। इस बिजनेस को आप अधिक भीड़ –भाड़ वाली जगहों से शुरू न करें। इसके लिए आपको दो तरह की मशीनों की जरूरत पड़ेगी। एक सेमी ऑटोमेटिक मशीन और दूसरी फुली ऑटोमेटिक मशीन इन दोनों के अंदर जितना निवेश का फर्क होगा उतना ही इनके साइज में फर्क होगा। 

कोरोना काल में इस बिजनेस की डिमांड में काफी इजाफा हुआ है। इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत ज्यादा है। अगर आप इस बिजनेस की बेहतर तरीके से मार्केटिंग करते हैं और अच्छे ग्राहक बनाते हैं तो इस बिजनेस को शुरू करके हर महीने 5 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। 

निवेश की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे स्मॉल बिजनेस के रूप में शुरू करना चाहते हैं या फिर लार्ज लेवल पर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करते हैं तो आपको कम से कम 20 लाख रुपये का निवेश करना होगा। सेमी ऑटोमेटिक मशीन के साथ बिजनेस शुरू करने पर 20 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। वहीं फुल ऑटोमेटिक मशीनों के जरिए शुरू करने पर करीब 50 लाख रुपये तक खर्च होने का अनुमान है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.