रिजर्व बैंक ने मनी मार्केट का समय बढ़ाया, अब 9 बजे से शुरू होगा 

मुंबई- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) फाइनेंशियल मार्केट के कारोबार का समय अगले सोमवार यानी 18 अप्रैल से बढ़ा देगा। RBI ने कोरोना महामारी के चलते करीब दो साल पहले 7 अप्रैल 2020 को इन मार्केट के कारोबार के समय को घटा दिया था।  

सोमवार को जारी एक बयान में RBI ने कहा कि 18 अप्रैल से इन फाइनेशियल मार्केट में अब ट्रेडिंग सुबह 10 बजे के बजाय सुबह नौ बजे से ही शुरू हो जाएगा। RBI ने कहा कि कोरोना के चलते लोगों के आवाजाही पर लगी पाबंदियां काफी हद तक खत्म हो गई हैं। दफ्तरों में कामकाज फिर से सामान्य तरीके से होने लगा है। इन सबको देखते हुए वित्तीय बाजारों में कारोबार की शुरुआत फिर सुबह नौ बजे से ही करने का फैसला किया गया है। 

RBI ने कहा कि 18 अप्रैल से वित्तीय बाजारों में कारोबार का समय सुबह नौ बजे से दोपहर 3.30 बजे तक होगा। विदेशी मुद्रा और सरकारी सिक्योरिटीज में कारोबार अगले हफ्ते से अब बदले हुए समय के साथ ही होगा। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक के बाद सभी वित्तीय बाजारों में कारोबार 18 अप्रैल से सुबह नौ बजे से शुरू किए जाने की घोषणा की थी। 

इस बीच यह भी खबर है कि RBI और SEBI दोनों सभी वित्तीय बाजारों के समय को एक समान करने के प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। इनमें शेयर मार्केट, बॉन्ड मार्केट, कमोडिटी मार्केट और करेंसी मार्केट आदि शामिल हैं। इसका उद्देश्य सभी तरह की संपत्तियों में निवेश करने वाले निवेशकों के साथ-साथ बैक एंड कर्मचारियों और इंटरमीडियरीज के लिए कामकाज को आसान बनाना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.