बिना एटीएम कार्ड से निकाल सकेंगे पैसा, सभी बैंकों के एटीएम पर सुविधा  

मुंबई- देश में जल्द ही सभी एटीएम पर बिना कार्ड से पैसा निकासी की सुविधा मिलेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) इस सुविधा पर काम कर रहा है। सभी बैंकों और सभी एटीएम नेटवर्क में कार्ड-लेस कैश विड्रॉल की सुविधा के लिए कस्टमर ऑथोराइजेशन यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए होगा, जबकि ऐसे ट्रांजैक्शन का सेटलमेंट एटीएम नेटवर्क के माध्यम से होगा। 

शुक्रवार को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वर्तमान में बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा कुछ ही बैंकों के पास है। अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्ड-रहित नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया गया है। इससे यूजर्स की आसानी बढ़ने के साथ कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। 

इसमें एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंक है। फिलहाल बिना कार्ड के लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। इस सुविधा में 10,000 से 20,000 की ट्रांजैक्शन लिमिट भी है। कुछ बैंक वर्तमान में अपने ग्राहकों से इस सुविधा के लिए एडिशनल ट्रांजैक्शन फीस भी लेते हैं। 


RBI की नई घोषणा के बाद, अपने कार्डधारकों को सेवा प्रदान करने के लिए और बैंकों के इस सुविधा से जुड़ने की उम्मीद की जा रही है। ये भी उम्मीद है कि रेगुलेटर जल्द ही NPCI, एटीएम नेटवर्क और बैंकों को सर्विस के ऑपरेशन के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.