पाकिस्तान के रुपये में भारी गिरावट, 189 रुपये प्रति डॉलर पहुंचा 

मुंबई- पाकिस्तान में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच रुपए में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिल रही है। गुरुवार को पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 189 रुपए के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया। यह 2.05 रुपए या 1.09% की गिरावट के साथ 188.18 रुपए पर बंद हुआ।  

पाकिस्तानी रुपए में महीनों से गिरावट आ रही है, लेकिन ये गिरावट मार्च में और ज्यादा तेज हो गई जब विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। 4 दिन चली सुनवाई के बाद गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव खारिज करना गैरकानूनी है। अब 9 अप्रैल को संसद सत्र बुलाया जाएगा।

4 मार्च के बाद से पाक की मुद्रा10% गिर चुकी है। पाकिस्तानी रुपया बीते 17 दिनों में से 16 दिन गिरावट के साथ बंद हुआ है। केवल 24 मार्च को ये फ्लैट बंद हुआ था। वहीं मार्च के बाद से रिजर्व 16 अरब डॉलर से गिरकर 12 अरब डॉलर हो गया है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के नौ महीनों में घाटा 70% तक पहुंच गया है। 

पाकिस्तान की कमजोर करेंसी और कम रिजर्व ने आयातकों की परेशानी बढ़ा दी है। पेमेंट करने के लिए आयातक डॉलर की व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं। पूर्व मंत्री पाशा ने कहा कि अगर हम बढ़ते आयात को नियंत्रित कर पाते हैं, तो रुपया 30 जून को खत्म हो रहे चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 में डॉलर के मुकाबले 200 रुपए के करीब बंद हो सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.