इस साल आपके वेतन में हो सकता है 9 फीसदी का इजाफा  

मुंबई- कॉरपोरेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए यह साल वेतन हाइक के मामले में बेहतर हो सकता है। दरअसल, एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल भारतीय कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन में औसतन 9 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं। खास तौर पर मैन्युफैक्चरिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में अधिक पॉजिटिव इन्वेस्टमेंट के चलते सैलरी में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है।  

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल कर्मचारियों के वेतन में औसतन 9 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। कोरोना महामारी से पहले साल 2019 में दी गई 7 प्रतिशत औसत बढ़ोत्तरी से तुलना करें तो यह 2 फीसदी ज्यादा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टार्टअप, न्यू-एज कॉर्पोरेशन्स और यूनिकॉर्न में भी काम करने वाले कर्मचारियों के लिए यह साल बेहतर हो सकता है। अनुमान है कि इन कर्मचारियों की सैलरी में भी औसतन 12 फीसदी का इजाफा हो सकता है।  

रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकिंग व फाइनेंशियल सर्विसेज इंडस्ट्री, प्रॉपर्टी व कंस्ट्रक्शन फील्ड और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से जुड़े कर्मचारियों को भी इस साल अच्छी सैलरी हाइक मिल सकती है। कंप्यूटर साइंस बैकग्राउंड वाले सीनियर लेवल प्रोफेशनल्स को इस साल सबसे ज्यादा सैलरी हाइक का फायदा मिल सकता है। इसकी वजह ये है कि ई-कॉमर्स बिजनेस तेजी से आगे बढ़ रहा है और कंपनियां अपने कारोबार का डिजिटल परिवर्तन कर रही हैं।  

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल डेटा साइंटिस्ट (खास तौर पर मशीन लर्निंग वाले), वेब डेवलपर्स और क्लाउड आर्किटेक्ट की मांग काफी ज्यादा रहेगी, खासकर यदि उनके पास टॉप-रेटेड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री या मास्टर डिग्री है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टेक्नोलॉजिस्ट्स का औसत वेतन अन्य नौकरियों में समान शैक्षिक योग्यता वाले पेशेवरों की तुलना में अधिक होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.