गाड़ी खरीदना है तो जल्दी करें, मारुति इस महीने बढ़ाएगी कीमत 

मुंबई- मारुति अपनी गाड़ियों की कीमतों में इजाफा करने जा रही है। मारुति सुजुकी अपने अलग-अलग मॉडल पर रेट बढ़ाने का एलान कर दिया है। कीमतें कितनी बढ़ाई जाएंगी, इस बारे में कोई भी जानकारी कंपनी ने नहीं दी है।  

कंपनी ने कहा कि पिछले एक साल से बढ़ती इनपुट कॉस्ट की वजह से कीमतों पर असर पड़ा है। कंपनी के लिए यह जरूरी हो गया है कि बढ़ी हुई लागत के असर को कम करने के लिए कीमत बढ़ाई जाए। कंपनी ने कहा कि उसने अप्रैल 2022 में कीमतों को बढ़ाने का प्लान बनाया है और ये मॉडल के हिसाब से अलग-अलग होगी। 

हालांकि, कंपनी ने अभी ये नहीं बताया कि कीमतें कब और कितनी बढ़ाई जाएगी। इनपुट लागत में लगातार बढ़ोतरी के कारण मारुति पहले ही जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक वाहनों की कीमतों में लगभग 8.8% की बढ़ोतरी कर चुकी है। कंपनी घरेलू बाजार में ऑल्टो से लेकर S-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है। 

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मारुति सुजुकी का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में आवश्यक कंपोनेंट की सप्लाई की स्थिति के आधार पर 4-6 लाख CNG गाड़ी बेचना है। कंपनी ने 2021-22 में करीब 2.3 लाख CNG यूनिट्स बेची थी। मारुति अभी अपने 15 मॉडल में से 9 का CNG वर्जन बेचती हैं। आने वाले दिनों में ऐसी तकनीक के साथ और ज्यादा मॉडल लाने की योजना बना रही है। 

मारुति के पहले BMW, टोयोटा, मर्सिडीज-बेंज और ऑडी जैसी कंपनियों ने अपनी कारों की कीमतों में इजाफा कर चुकी हैं। इनमें BMW की कारें 3.5% तक महंगी की हैं। भारत में अभी BMW इंडिया की 2-सीरीज ग्रैन कूपे, 3 सीरीज ग्रैन लिमोसिन सीरीज, 5 सीरीज, X1, X3 और अन्य शामिल हैं। वहीं टोयोटा ने अपनी कारें 4% महंगी की हैं। भारत में टोयोटा की लाइन-अप में नई ग्लैंजा, अर्बन क्रूजर, इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर, कैमरी और वेलफायर जैसी लग्जरी MPV शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.