सोने और चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए कितना है भाव 

मुंबई- सोने की कीमतों मे मंगलवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने का वायदा भाव 0.28 फीसदी घटकर 51,387 प्रति 10 ग्राम रहा। वहीं चांदी का वायदा भाव करीब 0.5 फीसदी घटकर 66,623 रुपये प्रति किलो पर आ गया। 

देश में सोने की कीमत पिछले हफ्ते 55,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी और तब से इसमें 4,000 रुपये से अधिक की गिरावट आ चुकी है। डॉलर में मजबूती से कई देशों के निवेशकों की सोने में दिलचस्पी घटी है। अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी से भी सोने पर दबाव बढ़ा है। बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी होने से निवेशक सोने के बजाए निवेश के दूसरे फिक्स्ड इंस्ट्रूमेंट की ओर मुड़ जाते हैं। 

अन्य कीमती धातुओं में, चांदी की स्पॉट कीमतें 0.6% बढ़कर 24.64 डॉलर प्रति औंस हो गई। वहीं प्लैटिनम की कीमत 0.6% घटकर 980.36 डॉलर पर आ गई। अमेरिका और उसके सहयोगी यूरोपीय देशों के बीच रूस से ऑयल और गैस की खरीदारी पर और अधिक प्रतिबंध लगाने को लेकर चर्चा हो रही है। इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिल सकता है। 

पहली तिमाही में सोने की कीमतों में बढ़त दर्ज की गई। इस दौरान भू-राजनीतिक संकट और महंगाई की आशंका के निवेशकों में सुरक्षित ठिकाने के लिए गोल्ड की तरफ रुख किया। इसके अलावा ETF के जरिए गोल्ड में होने वाले नियमित निवेश से भी इसे मदद मिली। निकट भविष्य में 50,000 से 52,000 रुपये के रेंज में सोने में कारोबार होता रहेगा और अगर दोनों में किसी भी रेंज को इसने तोड़ा तो उस दिशा में और बढ़त देखने को मिल सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.