पंजाब नेशनल बैंक ने बचत खाते पर ब्याज घटाया 

मुंबई- पंजाब नेशनल बैंक ने अपने बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है। अब 10 लाख रुपये से कम बैलेंस वाले बैंक खातों के लिए ब्याज दरों को 2.75% से घटाकर 2.70% सालाना कर दिया गया है। वहीं 10 लाख रुपए से 500 करोड़ रुपए के बीच बैलेंस पर आपको 2.80 फीसदी की बजाय 2.75% सालाना ब्याज मिलेगा।  

नई दरें 4 अप्रैल से लागू हो गई हैं। बैंक ने इससे पहले भी फरवरी 2022 में ब्‍याज दर में कटौती की थी और अब यह दूसरा मौका है जब बैंक ब्‍याज दर में कटौती कर रहा है। फरवरी में 10 लाख रुपए तक बैलेंस वाले खातों के लिए 2.75% ब्याज दर की गई थी। वहीं 10 लाख रुपए से 500 रुपये से कम के बचत खातों के लिए 2.80% सालाना की दर से ब्याज दिया जा रहा था।  

PNB ने 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया है। PNB की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 4 अप्रैल से चेक भुगतान के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होगा। ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए किया गया हैं। 

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80TTA के तहत बैंक/को-ऑपरेटिव सोसायटी/पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट के मामले में ब्याज से सालाना 10 हजार रुपए तक की आय टैक्स फ्री है। इसका लाभ 60 साल से कम उम्र के व्यक्ति या HUF (संयुक्त हिन्दू परिवार) को मिलता है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए ये छूट 50 हजार रुपए है। इससे ज्यादा आय होने पर TDS काटा जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.