टाटा ग्रुप सुपर ऐप न्यू करेगा लॉन्च, जियो और अमेजन को मिलेगी टक्कर 

मुंबई- टाटा ग्रुप अपना सुपर ऐप न्यू (Neu) 7 अप्रैल को लॉन्च करेगा। उसी दिन से इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। टाटा ग्रुप का मुख्य उद्देश्य कंपनी के डिजिटल विंग को पूरी तरह बढ़ाना है। जिससे मार्केट में पहले से मौजूद कंपनियां जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस ग्रुप के जियोमार्ट को कड़ी टक्कर दी जा सके। 

टाटा के न्यू ऐप से एयरलाइन्स, होटल्स, दवाओं और किराने का सामान एक प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी। टाटान्यू (TataNeu) ऐप के इंटरफेस की फोटो भी सामने आ चुकी है। डार्क थीम के साथ इस ऐप में कई मल्टीपल यूजेस वाले कई अलग-अलग आइकॉन नजर आ रहे हैं। ऐप से कार की बुकिंग भी कर पाएंगे। 

ब्लैकबेरी फाउंडर माइक लैजारिडिस ने 2010 में सुपर ऐप शब्द दिया था। इसके बाद भी जो सुपर ऐप्स सामने आए उनमें कोई भी अमेरिका, यूरोप या UK से नहीं है। सुपर ऐप, यानी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिस पर सभी जरूरत की वस्तुएं और सेवाएं मिलती हैं।  

आम तौर पर ऐसी कंपनियां सुपर ऐप बनाती हैं, जो कई तरह की सर्विसेस और प्रोडक्ट्स ऑफर करती हैं। वे सुपर ऐप के जरिए इन ऑफरिंग्स को एक प्लेटफॉर्म पर लाने की कोशिश करती हैं। सुपर ऐप का कंसेप्ट सबसे पहले चीन और दक्षिण-पूर्व एशिया में सामने आया। वीचैट, गोजेक (GoJek), ग्रैब (Grab) ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए अतिरिक्त सर्विसेस देना शुरू किया। 

भारत एक ऐसा मार्केट बनता जा रहा है, जहां बड़ी आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है। आज 90% सब्सक्राइबर मोबाइल के जरिए इंटरनेट सर्फिंग कर रहे हैं। इस वजह से ज्यादातर कंपनियां सुपर ऐप्स बना रही हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.