सीएनजी के दाम 80 पैसे बढ़े, रसोई गैस 5 रुपए महंगी हुई  

मुंबई- दिल्ली-NCR में शुक्रवार से सीएनजी (CNG) के दाम 80 पैसे प्रति किलो बढ़ गए। वहीं पाइप के जरिए घरों पहुंचाई जाने वाली रसोई गैस (PNG) की कीमतों में 5 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर बढ़ोतरी की गई है। शुक्रवार 31 मार्च को सरकार ने देश में उत्पादित नैचुरल गैस की कीमतों के दाम दोगुने से अधिक बढ़ाने का फैसला किया था। इसी के बाद CNG-PNG के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है। 

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) में CNG की कीमत 60.01 रुपये से बढ़ाकर 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है। IGL दिल्ली और आस-पास के इलाकों में CNG और PNG की रिटेल बिक्री करती है। 

पिछले एक महीने में CNG की कीमतों में यह छठी बढ़ोतरी है और इस दौरान कुल मिलाकर दाम करीब 4 रुपये प्रति किलो बढ़ चुका है। दुनिया भर में गैस की कीमतों में उछाल के कारण यह वृद्धि हुई है। कंपनी ने कहा कि एक अप्रैल 2022 से घरेलू PNG की कीमत में 5 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर (SCM) की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद दिल्ली में PNG की कीमत 41.61 रुपये प्रति एससीएम (वैट सहित) होगा। 

गाजियाबाद और नोएडा में घरेलू PNG की कीमत 5.85 रुपये बढ़ाकर 41.71 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई है। IGL घरेलू फील्ड से नैचुरल गैस हासिल करती है और साथ ही आयातित LNG भी खरीदती है। 

सरकार ने गुरुवार को स्थानीय फील्ड से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल इकाई कर दी थी। इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, इसके चलते IGK की लागत बढ़ गई है और कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.