अडाणी ने कमाई के मामले में दुनिया भर को पीछे छोड़ा  

मुंबई- साल 2022 देश के जाने-माने उद्योगपति और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी के लिए कमाई के मामले में शानदार साबित हो रहा है। एशिया के दूसरे सबसे रईस अडाणी ने इस दौरान कमाई करने में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क, अमेजन के जेफ बेजोस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को भी कहीं पीछे छोड़ दिया।   

गौतम अडाणी ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, अमेजन के जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स, वॉरेन बफेट और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी से भी ज्यादा संपत्ति बनाई है। इस संबंध में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस तथा अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी के लिए बीता वित्त वर्ष अब तक का सबसे अच्छा साबित हुआ है।  

साल के पहले तीन महीनों में उन्होंने दुनिया के किसी भी रईस के मुकाबले ज्यादा कमाई की है। रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडाणी की नेटवर्थ में 27 फीसदी का उछाल आया है। 2022 में अब तक उनकी नेटवर्थ दहाई अंकों में बढ़ी है। इस बढ़ोतरी के साथ उनकी कुल संपत्ति 97.6 अरब डॉलर हो गई है और शीर्ष अरबपतियों की सूची में वह 11वें पायदान पर काबिज हैं।  

जहां अडाणी ने इस साल अब तक 21 अरब रुपये से ज्यादा कमाए तो वहीं अंबानी ने इस साल 8.24 अरब डॉलर की कमाई की है। मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 98.2 अरब डॉलर है और वह अरबपतियों की सूची में दसवें स्थान पर हैं। इस बीच आई फोर्ब्स की रिपोर्ट को देखें तो इस बीच शुक्रवार एक अप्रैल को अंबानी और अडाणी की नेटवर्थ 100 अरब डॉलर को पार कर चुकी है। दोनों की नेटवर्थ के बीच महज 30 करोड़ डॉलर का अंतर रह गया है। 

हालांकि, दुनिया के टॉप 10 अमीरों की बात करें तो इनमें से आठ अमरेकी है, जबकि एक भारतीय और एक फ्रेंच अरबपति शामिल है। भारतीय अरबपति की बात करें तो टॉप 10 में मुकेश अंबानी दसवें स्थान पर है और फ्रेंचमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट सूची में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। भारतीय अरबपतियों की बात करें तो फोर्ब्स की सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी 34.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 36वें स्थान पर हैं।  

अरबपतियों की सूची को देखें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी और अडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी के बीच दसवें और 11वें पायदान को लेकर खींचतान लंबे समय से चल रही है। कभी गौतम अडाणी दसवें नंबर पर आ जाते हैं तो कभी मुकेश अंबानी। वहीं एक और खास बात इस सूची में ये है कि फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग संपत्ति के मामले में लंबे समय से अंबानी और अडाणी से पीछे चल रहे हैं। वह अरबपतियों की सूची में 12वें स्थान पर हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.