पैन और आधार को लिंक कराने की अंतिम तारीख आज, देना होगा जुर्माना

मुंबई- पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है। अगर आपने आज ऐसा नहीं किया तो 500 से 1000 रुपए का जुर्माना देना होगा। हालांकि, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने, रिफंड का दावा करने और अन्य काम के लिए पैन कार्ड मार्च 2023 तक एक और साल के लिए फंक्शनल रहेगा।  

आयकर विभाग ने बुधवार को इसे लेकर नया सर्कुलर जारी किया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, जो करदाता आखिरी तारीख के बाद 30 जून 2022 तक अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, उन्हें 500 रुपए की लेट फीस देनी होगी। इसके बाद जुर्माना बढ़कर 1,000 रुपए हो जाएगा।  

पैन निष्क्रिय होने पर ऐसे वित्तीय लेन-देन नहीं कर पाएंगे जिनमें पैन अनिवार्य है। इस समस्या से बचने के लिए जल्द से जल्द आधार-पैन लिंक करना होगा। 24 जनवरी 2022 तक 43.34 करोड़ से ज्यादा पैन को आधार से जोड़ा जा चुका है। पैन-आधार लिंकेज से डुप्लीकेट पैन और टैक्स चोरी पर अंकुश में मदद मिलेगी। 

लिंक करने के लिएसबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट incometax.gov पर जाएं। यहां नीचे की तरफ लिंक आधार स्टेटस का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद अगला पेज खुलेगा जहां आपको अपना आधार और पैन नंबर डालकर व्यू आधार लिंक स्टेटस पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर आधार-पैन से लिंक है या नहीं, इसकी जानकारी आ जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.