इन्वेस्को म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया नैस्डैक 100 ईटीएफ फंड ऑफ फंड  

मुंबई- इन्वेस्को म्यूचुअल फंड ने नया फंड लॉन्च किया है। इसे EQQQ नैस्डैक 100 UCITS ETF नाम दिया गया है। यह फंड कुल असेट्स का 95 फीसदी हिस्सा इसमें निवेश करेगा। यह नैस्डैक 100 इंडेक्स के आधार पर रिटर्न पैदा करेगा।  

नैस्डैक 100 इंडेक्स विश्व के लीडिंग लार्ज कैप ग्रोथ इंडेक्स का हिस्सा है। जिन कंपनियों में यह फंड निवेश करेगा उसमें अमेरिका की और अंतरराष्ट्रीय स्तर की 100 गैर वित्तीय कंपनियां होंगी जो नैस्डैक पर लिस्ट होंगी। यह निवेश उनके मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर होगा। उन कंपनियों में निवेश करेगा जो टेक आधारित होंगी और जो बड़े पैमाने पर अपना असर दिखाती होंगी।  

नैस्डैक 100 इंडेक्स उन कंपनियों को मजबूत मूलभूत होंगी। वो कंपनियां जो नैस्डैक 100 का हिस्सा हैं और जिनका मजबूत ब्रांड इक्विटी है उनमें निवेश करेगी। इस बारे में कंपनी के सीईओ सौरभ नानावटी ने कहा कि नैस्डैस 100 एक इंडेक्स से ज्यादा अहमियत रखता है। यह विश्व के सबसे खोजपरख वाली कंपनियों का इंडेक्स है। इसमें अमेजन, माइक्रोसाफ्ट, टेस्ला और अल्फाबेट जैसी कंपनियां हैं।  

यह न केवल टेक सेक्टर तक सीमित है बल्कि इसमें कई अन्य सेक्टर की भी कंपनियां हैं। इसमें ग्राहकोपयोगी हेल्थकेयर और अन्य सेक्टर भी हैं। कंपनी का ग्लोबल फर्म मैनेजर 423 अरब डॉलर के ग्लोबल ईटीएफ का अकेले प्रबंधन करता है जो कुल 1.5 लाख करोड़ डॉलर के एयूएम का हिस्सा है। इसमें कम से कम निवेश एक हजार रुपए से किया जा सकता है। एसआईपी के तौर पर 500 रुपए से निवेश कर सकते हैं। यह एनएफओ 30 मार्च को खुला है और 13 अप्रैल को बंद होगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.