सिटी बैंक का भारत में खुदरा कारोबार एक्सिस बैंक ने खरीदा 

मुंबई- प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने 12,325 करोड़ रुपये में सिटी बैंक का भारतीय कंज्यूमर बिजनेस खरीद लिया है। यह डील पूरी तरह कैश में होगा। सिटी बैंक ने 30 मार्च को इसकी जानकारी दी। इस डील में सिटी बैंक का क्रेडिट कार्ड, रिटेल बैंकिंग, वेल्थ मैनेजमेंट और कंज्यूमर लोन का बिजनेस शामिल है। 

सिटी बैंक ने कहा, “इस डील में सिटी बैंक का नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी सिटीकॉर्प फाइनेंस इंडिया लिमिटेड का कारोबार भी शामिल है। इसमें एसेट-बैक्ड फाइनेंसिंग बिजनेस भी एक्सिस बैंक को मिलेगा। इसमें कमर्शियल व्हीकल और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट लोन के साथ पर्सनल लोन भी शामिल है। 

सिटीबैंक के इंडिया कंज्यूमर बिजनेस के कर्मचारी भी एक्सिस बैंक को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सिटी बैंक के कर्मचारियों की संख्या 3600 है। सिटी बैंक ने एक साल पहले ऐलान किया था कि वह भारत सहित 13 बाजारों के कंज्यूमर बिजनेस से निकलेगा। कंपनी अब अपना फोकस बड़े और आकर्षक संस्थागत और वेल्थ मैनेजमेंट बिजनेस पर बढ़ाएगी।  

31 मार्च 2021 तक सिटी के पास भारत में ₹68,747 करोड़ के लोन और 1.66 लाख करोड़ रुपए की डिपॉजिट राशि थी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में इसके क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या 25 लाख थी। बता दें कि देशभर में सिटी बैंक की करीब 35 ब्रांच हैं। इनमें लखनऊ, अहमदाबाद, औरंगाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नासिक, नई दिल्ली, पुणे, हैदराबाद और सूरत जैसे शहरों की ब्रांच शामिल हैं।  

कंज्यूमर बिजनेस बैंकिंग में लगभग 4 हजार लोग काम करते हैं। बैंक के देशभर में करीब 25 लाख ग्राहक हैं। भारत में सिटी ग्रुप के कंज्यूमर बिजनस में क्रेडिट कार्ड्स, रिटेल बैंकिंग, होम लोन्स और वेल्थ मैनेजमेंट शामिल है।   

भारत के अलावा यह बैंक ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, चीन, इंडोनेशिया, कोरिया, मलेशिया, फिलीपींस, पोलैंड, रूस, ताइवान, थाईलैंड और वियतनाम में रिटेल कारोबार से बाहर निकलने का फैसला किया था। सिटी बैंक सिंगापुर, हांगकांग, संयुक्त अरब अमीरात और लंदन में चार फंड केंद्रों पर केंद्रित है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.